scriptशुल्क वसूलने के बाद भी नपा इन रिक्त भूखंडों की नहीं करवा पा रही सफाई | swachta abhiyan news in madsaur | Patrika News

शुल्क वसूलने के बाद भी नपा इन रिक्त भूखंडों की नहीं करवा पा रही सफाई

locationमंदसौरPublished: Jul 21, 2019 11:38:11 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

शुल्क वसूलने के बाद भी नपा इन रिक्त भूखंडों की नहीं करवा पा रही सफाई

patrika

शुल्क वसूलने के बाद भी नपा इन रिक्त भूखंडों की नहीं करवा पा रही सफाई

मंदसौर.
नपा भले ही स्वच्छता अभियान में अव्वल आने के लिए जोर लगा रही है। लेकिन शहर की विभिन्न कॉलोनियों से लेकर अन्य जगहों पर रिक्त पड़े प्लाट में गंदगी और गाजरघास की वजह से फैलती गंदगी शहर की स्वच्छता को बट्टा लगा रही है। विडबंना तो यह है कि नपा रिक्त भूखंडों के स्वामी से कर लेने के समय इन भूखंडों की सफाई के नाम के १ हजार रुपए सालाना वसूलती है। बावजूद इन रिक्त भूखंडों की यह स्थिति है। हालांकि हर बार टीम लगाकर गाजरघास हटाने से लेकर सफाई का काम किया जाता है, लेकिन इस बार ऐसा अब तक नहीं हो सका है। इसके कारण आवासीय क्षेत्रों में गंदगी के कारण मच्छर पनप रहे है तो जहरीले जानवरों का भय भी बना हुआ है।

नपा शुल्क वसूलने के बाद भी इन पर नियमित सफाई नहीं करवा पा रही है। एक और नपा पूरे शहर में स्वच्छता की अलख जगाकर अभियान चला रही है। वहीं दूसरी और हर आवासीय क्षेत्र में रिक्त भूखंड बड़ी परेशानी बन रहे है। अब ऐसे में यह रिक्त भूखंड पार्षदों के लिए भी मुसीबत का सबब बन गए है।
वार्डवासी सफाई से लेकर झाडिय़ा व गाजरघास हटवाने के लिए बारिश के दिनों में पार्षदों पर दबाव बना रहे है। पार्षद भी नपा में अपनी बात पहुंचा रहे है। लेकिन अध्यक्षविहीन नपा में पार्षदों को ही तवज्जों नहीं मिलने के कारण छोटे-छोटे मामलों में भी काम करवाना इनके लिए दिक्कतों भरा हो रहा है। हालांकि नपा यह दावा कर रही है कि सफाई करवाते है और अभी बारिश शुरु हुई है। थोड़ा समय बीतने के बाद टीमें लगाकर भूखंडों की सफाई व गाजरघास भी हटाने का काम किया जाएगा। पार्षद लिखीता गौड़ ने बताया कि आवासीय कॉलोनियों व क्षेत्रों में रिक्त भूखंड पर जमा गंदगी और झाडिय़ों के कारण बारिश के दिनों में लोगों को जहरीले जानवरों का खतरा है तो मच्छरों की संख्या भी बढ़ रही है। और गंदगी के कारण लोगों की परेशानियां इन हालातों के कारण बढ़ जाती है। नपा में कई बार इसे लेकर शिकायत भी कर दी है।

करवाते है सफाई
रिक्त भूखंडों में सफाई का काम करवाते है। अभी बारिश की शुरुआत है। कुछ दिनों बाद लेबर लगाकर गाजरघास भी हटवाई जाएगी। -केजी उपाध्याय, स्वास्थ्य अधिकारी, नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो