scriptपुलिस चौकी के पास हथियार लहराएं और चली गोलियां | Swipe the weapon near the police checkpoint and go round the tablets | Patrika News

पुलिस चौकी के पास हथियार लहराएं और चली गोलियां

locationमंदसौरPublished: Apr 26, 2019 12:06:19 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

पुलिस चौकी के पास हथियार लहराएं और चली गोलियां

patrika

mandsaur crime news

मंदसौर.
शहर के समीपस्थ गुजरदा की स्लेट पैसिंल की खदानों को लेकर दो पक्षों में चल रहे विवाद में गांव मुल्तानपुरा में पुलिस चौकी से करीब १५० से २०० मीटर की दूरी पर दो पक्षों में विवाद हो गया। और विवाद इतना बढ़ गया कि विवाद में हथियार भी लहराए गए और गोलियां चलाई गई। जिसमें एक पक्ष के एक व्यक्ति के पैर में गोली लगी। उसके साथ दूसरे पक्ष के लोग फरार हो गए। मौके पर हवाई फायर किए गए। घायल को साथी और एक अन्य व्यक्ति जिला अस्पताल लेकर आए। जहां घायल का उपचार किया गया। यहां पर घायल के साथियों ने थानाप्रभारी पर शिकायत के बाद दूसरे पक्ष पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप भी लगाया। वहीं घटना के बाद पुलिस अधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची। यहां पर पुलिस अधिकारियों को एक जिंदा राउंड और दो खाली खोके मिले। पुलिस ने इसके बाद घेराबंदी कर कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है।
तीन देशी कट्टे और किए तीन फायर
घायल रशीद ने बताया कि मैं जा रहा था कि रफीक गुल्ला, डिल्लू गुल्ला, रफीक गुल्ले दो लडक़े, आफताफ घोचा, मंजू, फज्जू मुझे रोका पुलिस चौकी के आगे गिराया और लकडिय़ों से मारा। रफीक गुल्ला, डिल्लू गुल्ला और आफताफ घोचा के हाथ में पिस्टल थी। डिल्लू गुल्ला ने फायरिंग की जो पैर में लगी और उन्होंने भी दो फायर किए। उसके वे समझे की मर गया और फरार हो गया। खदानों का पुराना विवाद है। उनके पास तीन कट्टे थे और तीन फायर किए। हमने टीआई को भी शिकायत की लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। रशीद ने थानाप्रभारी पर दूसरे पक्ष से रूपए लेने का आरोप भी लगाया।
मुजफ्फर ने आरोप लगाया कि हमने आवेदन थाने में दे रखे लेकिन टीआई ने हमे गालियां देकर भगा दिया। अभी अवैध खनन चल रहा है। हमने उनको कहा कि हमारी कार्रवाई चल रही है। यदि हमारे लीज ना हो तो तुम खनन कर लेना। वो भी अवैध है और हम भी अवैध कर रहे है। मुख्तियार, डिल्लू, रफीक, अजीज, समीर ने गोलियां चलाई। तीन बार गोलियां चलाई। तीनों के पास तीन पिस्टल थी।
दोनों पक्षों ने की रिपोर्ट, तीन लोग हिरासत में
सीएसपी नरेंद्र सोलंकी ने बताया कि राशीद की रिपोर्ट पर दिलावर सहित चार लोगों के खिलाफ ३०७,२५,२७ आम्र्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। वहीं दिलावर की रिपेार्ट पर इस्माईल, मज्जू, सैफअली, फरीद, आसीफ, पप्पु सहित १० के खिलाफ विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि रविंद्र पति कुलदीप अरोरा के नाम से स्लेट पैसिंल खदान है। दिलावर का कहना था कि हम अरोरा की ओर से खनन कर रहे है। जबकि वर्तमान में पर्यावरण और प्रदूषण विभाग की एनओसी संंबंधित फर्म को नहीं दी गई। ऐसे में दिलावर उर्फ डिल्लू अवैध रूप से वहंा पर खनन कर रहे थे और दूसरा पक्ष भी खनन कर रहा था। दोनों के बीच में विवाद हुआ और दोनों तरफ से गोलियां चली है। जानकारी के अनुसार गुजरदा में स्लेट पैसिल खदान को लेकर कुछ दिनों पूर्व इन्हीें दो पक्षों में खनिज कार्यालय के यहां पर विवाद हुआ था। जिस खदान के लिए दोनों पक्षों में विवाद हुआ।
आचार संहिता में खुलकर कर रहे हथियारों का उपयोग
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद जिले में तीन बड़ी घटनाएं हो चुकी है। जिनमें बदमाशों ने खुलकर हथियारों का उपयोग किया है। १० अप्रैल को सराफा व्यापारी अनिल सोनी की बाइक सवार बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी। वहीं २४ अप्रैल को अलावदाखेड़ी रोड पर ईंट भट्टों के पास राहुल छपरी ने अनिल सिंगार को पीठ पर गोली मार दी। और साथियों के साथ फरार हो गया था। २५ अप्रैल को सुबह करीब साढ़े दस बजे मुल्तानपुरा में स्लेट पेसिंल खदानों के विवाद ने एक पक्ष ने दूसरे पक्ष को पैर पर गोली मार दी और हवाई फायर भी किए।
सीसीटीवी कैमरे में दिखा आरोपी हथियार लहराते हुए
घटना के बाद मौके पर एएसपी मनकामना प्रसाद, तहसीलदार सहित अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी बल के साथ पहुंचे। यहां पर पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे खंगाले। पुलिस सूत्रों की माने तो एक फुटेज में आरोपी बंदूक लहराते हुए नजर आया है। जानकारी के अनुसार मुल्तानपुरा मेन रोड पर चौके के पास से शुरु हुआ विवाद में मारपीट का दौर ५० मीटर तक चला। इस दौरान कुछ दुकानें भी बंद हो गई थी।
४ हजार ५६० लाइसेंसी हथियार
पुलिस अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में ४ हजार ५६० शस्त्र के लाइसेंस है। वर्तमान में लोकसभा चुनाव आचार संहिता के लगने के बाद ४ हजार ५११ लाइसेंसधारियों ने शस्त्र जमा करवा दिए है। कलेक्टर की अनुमति से ४९ शस्त्र उनके पास है जो बैंक सहित अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं में लगे है।
निमाड़ और यूपी से लाते बदमाश हथियार
जिले में अवैध रूप से हथियार कई लोगों के पास है। यह पुलिस द्वारा हाल में की गई कार्रवाईयों में सामने आया है। पुलिस सूत्रों की माने तो बदमाश अवैध रूप से हथियार निमाड़ के खंड़वा, धार और बड़वानी से लेकर आते है। यहां से बदमाशों को पिस्टल और देशी कट्टे आसानी से मिल जाते है। इसके अलावा इंदौर से भी हथियार जिले के बदमाश लेकर आए है। वहीं उत्तरप्रदेश के कानपुर से अपराधियों द्वारा हथियार खरीदने की बात पहले सामने आ चुकी है।
पुलिस की चैकिंग से लेकर मुखबीर तंत्र हुए फेल
शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में जिस प्रकार से बदमाशों द्वारा खुलकर हथियारों का उपयोग किया जा रहा है। उससे बंया होता है कि पुलिस की चैकिंग जिस स्तर की होना चाहिए। उस स्तर की नहीं है। यह भी जब तक आचार संहिता लागू हो। वहीं दूसरी ओर पुलिस के मुखबिर तंत्र लगातार जिलामुख्यालय पर फेल हो रहा है। यही कारण है जिलामुख्यालय पर बदमाशों द्वारा हथियारों का उपयोग हो रहा है।
इनका कहना…
पुलिस द्वारा लगातार अंतराज्जीय चैकिंग पोस्ट बनाकर चैकिंग की जा रही है। अपराध करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी भी की जा रही है।
विवेक अग्रवाल, एसपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो