scriptस्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पहुंची टीम, नपा के दावों की शुरु हुई परीक्षा | Team arrived for cleanliness survey, NPA claims examination started | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पहुंची टीम, नपा के दावों की शुरु हुई परीक्षा

locationमंदसौरPublished: Jan 22, 2020 10:58:33 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पहुंची टीम, नपा के दावों की शुरु हुई परीक्षा

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पहुंची टीम, नपा के दावों की शुरु हुई परीक्षा

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पहुंची टीम, नपा के दावों की शुरु हुई परीक्षा

मंदसौर.
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय दल की टीम मंगलवार को शहर में पहुंची और तय मापदंडों पर सर्वेक्षण शुरु किया। स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले साल मंदसौर १०४ नंबर पर था। ऐसे में इस बार प्रदर्शन सुधारने की बड़ी चुनौती नपा के सामने है। नपा के तमाम दावों की जांच अब टीम के सर्वेक्षण में होगी। जो लोकेशन मिल रही है वहां पहुंचकर फोटो लेकर लोड करने का काम टीम के सदस्य कर रहे है। हालांकि टीम ने अपने इस सर्वे की नगर पालिका को भनक तक नहीं लगने दी।
एनजीओ को साथ लेकर लोकेशन के आधार पर सर्वेक्षण किया। स्वच्छता के नपा के तमाम दावों की जांच अब टीम के सर्वेक्षण में होगी। जो लोकेशन मिल रही है वहां पहुंचकर फोटो लेकर लोड करने का काम टीम के सदस्य कर रहे है। शहर में अलग-अलग क्षेत्रों में बने शौचालयों के साथ ही यहां उपलब्ध सुविधाओं, सफाई के अलावा कचरे का एकत्रित कर और निष्पादन के साथ सभी बिंदुओं को टीम द्वारा देखा जा रहा है। हालांकि अभी टीम के कुछ दिन और शहर में रुकेगी। इसके साथ ही नगर पालिका की ६ हजार अंकों की होने वाली स्वच्छता की परीक्षा शुरु हो गई।
नगर पालिका को पब्लिक फीडबैक से लेकर कचरे का एकत्रितकरण व निष्पादन और शौचालयों की सफाई ही बेहतर अंक दिलाएगी। इधर तो टीम शहर में पहुंचे और सर्वेक्षण का काम शुरु हुआ वहीं नगर पालिका का पूरा अमला सुबह ७ बजे से ही फील्ड में नजर आया और टीम को सबकुछ बेहतर दिखाने के लिए लगा रहा।

इन केटेगरी में मिलना है नंबर
सर्विस लेवल:-
घर-घर कचरा संग्रहण से लेकर कचरे का निष्पादन व गीले-सूखे कचरे का पृथकीकरण, व्यवसायीक व आबादी क्षेत्र में झाडू से सफाई, शहर में लगे डस्टबीन को खाली करने के अलावा सफाई से जुड़े अन्य बिंदु शामिल है। इन पर किए जाने वाले काम के आधार पर नपा को १५०० में से अंक दिए जाएंगे।

सिटीजन फीटबैक:-
शहर में की जाने वाली सफाई से लेकर सर्विस लेवल में होने वाले कामों पर शहर की जनता का फीटबैक लिया जाएगा। इसमें नपा के कामों पर जनता की फीडबैक जब तक मुहर नहीं लगाएगा तब नपा के अंक नहीं बढ़ेगे। सर्विस लेवल के कामों को जनता ओके कहेगी तो ही इसमें नपा के अंक बढ़ेंगे। इसके अलावा वेस्ट बिल्डिंग मटेरियल व शौचालयों की सफाई भी इसमें शामिल है। इसमें भी १५०० में से अंक मिलेंगे।

स्टार रैटिंग:-
१५०० अंकों की इस स्टार रैटिंग में नपा को सर्विस लेवल व सिटीजन फीडबैक के आधार पर नंबर मिलेंगे। इसमें ओडीएफ प्लस के अंक में शामिल है। ओडीएफ प्लस के लिए नपा ने आवेदन कर दिया और इसके लिए सर्वे हो भी चुका है। पहली दोनों केटेगरी के अलावा ओडीएफ प्लस में मिलने वाले अंक में इस केटेगरी में नपा के अंक तय करेगीं।

डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन:-
सर्वेक्षण के लिए आने वाली टीम डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन करेगी। इसमें भी १५०० अंक तय है। स्वच्छता के लिए किए जाने वाले कामों और डाक्यूमेेंट के आधार पर नपा द्वारा दिखाए कामों को टीम नपा की जानकारी के बिना सीधे मौके पर पहुंचकर जानकारी जुटाएगी कि सही मायनो में काम हो रहा के नहीं। इसमें कचरा गाडिय़ों से लेकर कचरे का निष्पादन व प्रचार-प्रसार के कामों के अलावा शहर में होने वाली सफाई को देखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो