scriptTemple and corridor of Sahastra Shivling Mahadev ready for inauguratio | उद्घाटन के लिए तैयार सहस्त्र शिवलिंग महादेव का मंदिर और कॉरिडोर | Patrika News

उद्घाटन के लिए तैयार सहस्त्र शिवलिंग महादेव का मंदिर और कॉरिडोर


उद्घाटन के लिए तैयार सहस्त्र शिवलिंग महादेव का मंदिर और कॉरिडोर

मंदसौर

Published: April 25, 2022 10:27:09 am


मंदसौर.
भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर आने वाले भक्तों को अब जल्द ही परिसर में ही सहस्त्र शिवलिंग की दुर्लभ प्रतिमा के भी दर्शन होंगे तो विश्व का सबसे बड़ा महाघंटा भी यहां लग चुका है। भक्तों की सुविधा को देखते हुए भव्य कॉरिडोर बनकर तैयार है। लाईटिंग से लेकर अन्य काम चल रहा है। मंदिर के गर्भगृह में रुद्र यंत्र लगाया गया है। अब उद्घाटन के लिए सहस्त्र शिविलंग मंदिर तैयार है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को इसके लिए न्योता दिया जा चुका है तो प्राण-प्रतिष्ठा से लेकर अन्य धार्मिक आयोजनों की रुपरेखा भी बन रही है। सबकुछ तैयार है और सौंदर्यीकरण से लेकर अन्य सुविधाओं से जुड़े काम भी पूरे हो गए है। गर्भगृह से लेकर शिखर तक का काम हो चुका है। अब शिवना के तट पर विश्व की दो दुर्लभ प्रतिमा पशपुतिनाथ और सहस्त्र शिवलिंग के दर्शन भक्तों को होंगे।
उद्घाटन के लिए तैयार सहस्त्र शिवलिंग महादेव का मंदिर और कॉरिडोर
उद्घाटन के लिए तैयार सहस्त्र शिवलिंग महादेव का मंदिर और कॉरिडोर

पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में बन रहे सहस्रेश्वर शिवलिंग मंदिर का कार्य पूरा हो चुका है। वर्ष २०१८ में हुए विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ने ही यहां आकर इस मंदिर के प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया था। जो बीच में लेटलतीफी के बाद अब कलेक्टर गौतमसिंह ने इस पर संज्ञान लेकर इस अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करवाया है और सालभर से यहां लगा विश्व का सबसे बड़ा महाघंटा भी यहां लगकर तैयार है। अब सिर्फ प्राण-प्रतिष्ठा से लेकर मंदिर के उद्घाटन का इंतजार है। जो बचे हुए काम है वह भी तेजी से किए जा रहे है। मंदिर में अब शिवना की पुलिया के समीप से होगा। इसके लिए भव्य प्रवेश द्वार बन चुका है। इसके साथ ही सहस्त्रेश्वर शिवलिंग मंदिर गर्भगृह में रूद्र यंत्र भी लगाया जा चुका है।

पूरा परिसर दमकेगा आकर्षक विद्युत सज्जा से
सहस्रेश्वर शिवलिंग मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। ऐसे में अब भक्तों को उद्धाटन के बाद सहस्त्रेश्वर शिवलिंग के दर्शन होंगे। पशुपतिनाथ मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों के लिये यह मंदिर एक ओर तीर्थ होगा। गर्भगृह में रूद्र यंत्र लगाया गया है। गर्भगृह में टाइल्स लगाने सहित सभी कार्य पूरे हो गए है। बाहर परिसर में भी टाइल्स का कार्य पूरा हो गया है। लाइटिंग का कार्य भी तेज गति से चल रहा है। जल्द ही मंदिर गर्भगृह एवं पूरा परिसर आकर्षक विद्युत साज-सज्जा से जगमगाने लगेगा। अधिकारियों का कहना है कि सभी कार्य अंतिम चरण में चल रहे है।

2018 में शुरू था मंदिर का निर्माण कार्य
सहस्त्रेश्वर शिवलिंग मंदिर का निर्माण कार्य 2018 में शुरू हुआ था। प्रारंभ में निर्माण बहुत ही धीमी गति से हुआ। एक साल पहले तक मंदिर का निर्माण 50 प्रतिशत ही पूरा हो पाया था। इसके बाद 2021 में लॉकडाउन खत्म होते ही मंदिर के कार्य में तेजी आई। मंदिर समिति और जनप्रतिनिधियों ने भी मंदिर का निर्माण जल्द पूरा करने में रूचि दिखाई और लगातार निरीक्षण भी किए। जिससे मंदिर का कार्य अब पूरा हो गया है।

उद्घाटन में सीएम शिवराज को बुलाने की तैयारी
अधिकारियों का कहना है मंदिर निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। अब साफ.-सफाई, लाइटिंंग एवं फिनिशिंग के कार्य चल रहे है। सहस्रेश्वर शिवलिंग मंदिर के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को आमंत्रित किया है। इसी के चलते चार अप्रंल को सहस्रेश्वर शिवलिंग मंदिर का निरीक्षण प्रभारी मंत्री राजधर्वनसिंह दत्तीगांव ने भी किया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.