scriptThe administration tightens its grip on the influential land mafia, 'G | रसूखदारों-भूमाफियाओं पर प्रशासन ने कसा शिकंजा ‘66 करोड़ की जमीन करवाई मुक्त’ | Patrika News

रसूखदारों-भूमाफियाओं पर प्रशासन ने कसा शिकंजा ‘66 करोड़ की जमीन करवाई मुक्त’


जिले में रसूखदारों ने अपने रसूख का इस्तेमाल कर सरकारी जमीन पर कब्जा किया तो कुछ भूमाफिया ने अपनी दंबगई के चलते करोड़ों की सरकारी जमीन पर कब्जा कर निर्माण भी कर लिया।

मंदसौर

Published: November 26, 2021 05:28:03 pm

मंदसौर.
जिले में रसूखदारों ने अपने रसूख का इस्तेमाल कर सरकारी जमीन पर कब्जा किया तो कुछ भूमाफिया ने अपनी दंबगई के चलते करोड़ों की सरकारी जमीन पर कब्जा कर निर्माण भी कर लिया। ऐसे रसूखदारों और भूमाफियाओं पर प्रशासन ने शिकंजा कसा। और दो माह के अंदर ही ६६ करोड़ रूपए से अधिक की जमीन को मुक्त करवाई है। प्रशासन ने एक और सूची बनाई है। जिसमें भूमाफियाओं से लेकर अन्य माफियाओं को सूचीबद्ध किया गया है। जल्द ही प्रशासन इन पर कार्रवाई का शिकंजा कसेगा।
३० एकड़ से अधिक पर कर लिया था कब्जा
कलेक्टोरेट कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार रसूखदारों और भूमाफियाओं ने एक या दो नहीं बल्कि सालों से सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा था। ऐसी सरकारी जमीन एक या दो एकड़ नहीं बल्कि ३० एकड़ से भी अधिक जमीन पर कब्जा कर निर्माण किया गया था। इसमें जिलामुख्यालय, दलौदा, मंदसौर शहर, सुवासरा और मल्हारगढ़ की सरकारी जमीन शामिल है। इन सभी स्थानों पर करीब ७ स्थानों पर प्रशासन ने कार्रवाई की है। और सरकारी जमीन मुक्त करवाई है।
६६ करोड़ से अधिक की जमीन करवाई मुक्त
जानकारी के अनुसार सुवासरा में तीन स्थानों पर ०.३२ एकड़, जिलामुख्यालय पर १५.०१ एकड़, दलौदा में १२.६० एकड़, दलौदा में १२.६० एकड़ और मल्हारगढ़ २.४० एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा कर निर्माण कर रखा था। जिसकी शासकीय गाईड लाइन के अनुसार ६६ करोड़ ५२ लाख रूपए से अधिक की कीमत अधिकारियों के द्वारा बताई गई है। इन सभी मुक्त करवाई जमीन पर प्रशासन की लगातार पैनी निगाह है और प्रशासन ने इन जमीनों पर बोर्ड भी लगा रखा है।
शिकायतों से लेकर माफियाओं की जानकारी
भूमाफिया, तस्कर, मछली माफिया सहित अन्य माफियाओं की जानकारी पहले पुलिस विभाग के द्वारा ली गई थी। यह जानकारी प्रशासन को भेजी गई थी। जिसमें लगातार प्रशासन ने कार्रवाईयां की है। प्रशासन के द्वारा कुछ और बड़ी कार्रवाईयां जल्द ही की जाएगी। इसको लेकर कलेक्टर गौतम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए है। कलेक्टोरेट कार्यालय के सूत्रों की माने तो दिसंबर अंत से पहले इन सभी पर कार्रवाई हो जाएगी।
इधर, अपराधियों पर शिकंजा
पुलिस अधीक्षक सुनिल कुमार पांडे ने पहले १०६ बदमाशों को जिला बदर करने के लिए प्रकरण पेश किए थे। और अब प्रत्येक थानाप्रभारी को एक टारगेट दे दिया है। जिसके तहत तस्करों से लेकर बदमाशों की धरपकड़ से लेकर अन्य कार्रवाईयां करना है। पुलिस अधीक्षक पांडे समय-समय पर सभी थानों की समीक्षा भी करेगें। उल्लखेनीय है कि गत दिनों क ई बड़े तस्करों को पकडऩे में सफलता मिली है।
इनका कहना...
भूमाफियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। सरकारी जमीन पर कब्जा करने और निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाईयां की जा रही है। आने वाले दिनों में भी कुछ कार्रवाईयां की जाएगी।
गौतम ङ्क्षसह, कलेक्टर मंदसौर।
०००००००००
mandsaur news
mandsaur news

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरData Privacy Day: सस्ता स्मार्टफोन इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा, एक्सपर्ट ने बताई वजहNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनावएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Election 2022: नफरत फैलाने के आरोप में सपा प्रत्याशी पर मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.