scriptबजा पंचायत चुनाव का बिगुल अब चुनावी बिसात पर आमने-सामने होंगे दावेदार | The bugle of Baja Panchayat elections will now be face to face on the | Patrika News

बजा पंचायत चुनाव का बिगुल अब चुनावी बिसात पर आमने-सामने होंगे दावेदार

locationमंदसौरPublished: May 28, 2022 03:37:43 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

बजा पंचायत चुनाव का बिगुल अब चुनावी बिसात पर आमने-सामने होंगे दावेदार

panchayat elections News in khargone

तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव


मंदसौर.
करीब ढाई साल से टलते आ रहे पंचायत चुनाव पर आखिरकार चुनाव कार्यक्रम जारी होने के साथ निर्णय हो गया। जिले में तीन चरणों में पंचायत चुनाव संपन्न होंगे और इसके लिए आदर्श आचार संहिता भी प्रभावशील हो गई है। पहले चरण में मंदसौर तो दूसरे में सीतामऊ-भानपुरा व तीसरे चरण में गरोठ-मल्हारगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र में चुनाव संपन्न होंगे। हालांकि निकाय चुनाव की तैयारियों का दौर भी चल रहा है। ऐसे में इस पर भी निगाह टिकी है। जिला पंचायत अध्यक्ष का भोपाल से आरक्षण होना अभी बाकी है। चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद से दावेदार गांवों में सक्रिय हो गए है। गांव की चौपाल से लेकर पंचायत व जनपद से लेकर जिले तक राजनीतिक बिसात पर चुनावी चर्चाओं का दौर शुरु हो गया है तो दावेदार भी रुठों को मनाने से लेकर अपने पक्ष में माहौल बनाने में लग गए है। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग भी किया जा रहा है।
१५ जुलाई को होंगे परिणाम जारी
पहले चरण में मंदसौर जनपद पंचायत की १२४ पंचायतों में मतदान प्रक्रिया होगी। वहीं दूसरे चरण में १ जुलाई को सीतामऊ की ११५ व भानपुरा की ४५ पंचायत में मतदान होगा। वहीं अंतिम चरण में ८ जुलाई को गरोठ की १०० व मल्हारगढ़ की ८५ पंचायतों में मतदान प्रक्रिया संपन्न होंगी। इसके बाद १४ जुलाई को जनपद सदस्य व १५ जुलाई को जिला पंचायत सदस्य का चुनाव परिणाम जारी होगा। पंचायत चुनाव में सबसे अधिक समय प्रचार के लिए गरोठ व मल्हारगढ़ पंचायत में चुनाव लडऩे वाले दावेदारों को मिलेगा तो मंदसौर का दौर सबसे पहले ही पूरा हो जाएगा। नाम निर्देशन पत्रों के लिए पंचायतों के क्लस्टर बनाए जाएंगे। जिला पंचायत के लिए कलेक्ट्रेट में नामांकन करना होगा तो वहीं अन्य पदों के लिए बनाए जाने वाले क्लस्टर पर नामांकन करना होगा।
चुनावी बिगुल बजा, अब तैयारियों से लेकर प्रचार पकड़ेगा जोर
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ आरक्षण व चुनाव प्रक्रियाओं की तैयारियों ने जोर पकड़ा। आरक्षण पर स्थिति स्पष्ट होते ही शुक्रवार को कार्यक्रम जारी होने के साथ आचार संहिता भी लग गई। ऐसे में चुनावी बिगुल के साथ अब प्रचार का दौर भी तेज होगा तैयारियां भी। राजनीतिक दलों में जनपद से लेकर जिला पंचायत के सदस्य के लिए दावेदारों के नामों पर मंथन कर सूची जारी की जाएगी। वहीं अन्य पदों के लिए पार्टी समर्थित के लिए पार्टी बैठकें कर बूथ स्तर तक काम करने की योजना बना रही है। इधर कार्यक्रम जारी होने के साथ अब चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियंा भी तेज होगी।
फैक्ट फाइल..
चरणवार जिले में मतदान की स्थिति
पहला चरण – २५ जून
मंदसौर
२५ जनपद सदस्य, ५ जिला पंचायत सदस्य, १२४ सरपंच व १८८७ पंच के लिए २ लाख २३ हजार ३७० मतदाता करेंगे मतदान। इसके लिए ३९४ बनाए गए है मतदान केंद्र।
दूसरा चरण- १ जुलाई
सीतामऊ-भानपुरा
दूसरे चरण में सीतामऊ जनपद पंचायत क्षेत्र में २५ जनपद सदस्य, ४ जिला पंचायत सदस्य, ११५ सरपंच, १६२७ पंच के लिए १ लाख ८८ हजार १७६ मतदाता मतदान करेंगे इसके लिए ३३८ मतदान केंद्र बनाए गए है। वहीं भानपुरा में १५ जनपद सदस्य, ३ जिला पंचायत सदस्य, ४४ सरपंच व ६४८ पंच के लिए ८२ हजार ९८० मतदाता मतदान करेंगे और इसके लिए १५९ मतदान केंद्र बनाए गए है।
तीसरा चरण- ८ जुलाई
गरोठ-मल्हारगढ़
तीसरे चरण में मल्हारगढ़ में २५ जनपद सदस्य, ३ जिला पंचायत सदस्य, ८५ सरपंच व ११६८ पंच के लिए १ लाख २७ हजार ८७५ मतदाता मतदान करेंगे। वहीं इसके लिए २४१ मतदान केंद्र बनाए गए है। वहीं गरोठ जनपद पंचायत क्षेत्र में २५ जनपद सदस्य व २ जिला पंचायत सदस्य १०० सरपंच व १३६४ पंच के लिए १ लाख ६३ हजार ७७८ मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए ३०१ मतदान केंद्र बनाए गए है।

ट्रेंडिंग वीडियो