scriptबादलों के बीच जारी सूरज की लुकाछिपी, दिनभर छाए रहने के बाद भी बरसने का इंतजार | The hide and seek of the sun continued between the clouds, waiting for | Patrika News

बादलों के बीच जारी सूरज की लुकाछिपी, दिनभर छाए रहने के बाद भी बरसने का इंतजार

locationमंदसौरPublished: Jul 03, 2022 11:45:11 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

बादलों के बीच जारी सूरज की लुकाछिपी, दिनभर छाए रहने के बाद भी बरसने का इंतजार

बादलों के बीच जारी सूरज की लुकाछिपी, दिनभर छाए रहने के बाद भी बरसने का इंतजार

बादलों के बीच जारी सूरज की लुकाछिपी, दिनभर छाए रहने के बाद भी बरसने का इंतजार

मंदसौर.
शहर सहित जिले में मानसून ने दस्तक तो दी है लेकिन अभी भी बारिश का हर किसी को इंतजार है। आसमान पर जिस तरह से हर दिन बादल छाए हुए है उस तरह बरस नहीं रहे है। मंडराते बादलों का हर किसी को बरसने का इंतजार है। इधर शामगढ़-सीतामऊ क्षेत्र में इस बार जिले की अधिक बारिश हुई है तो मंदसौर में कम बारिश हो रही है। बादलों के बीच सुर्य की लुकाछिपी का दौर जारी है तो वहीं किसान बोवनी के लिए तो आम आदमी उमसभरी गर्मी से राहत पाने के लिए झमाझम बारिश का इंतजार कर रहा है। इधर मानसून के सक्रिय होने में हो रही देरी से बोवनी भी लेट हो रही है। तो गर्मी ने भी लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। वहीं शहर के हालात देखे तो शुरुआत की बारिश में ही कई जगहों पर जलजमाव के हालात बने गए है और कीचड़ से लेकर निकासी के अभाव में आम लोग परेशान हो रहे है।

आसमान पर छाए बादलों का दिनभर बरसने का इंतजार
शहर में शनिवार को भी सुबह से आसमान पर काले बादल छाए रहे और सूर्य में बादलों की ओट में लुकाछिपी करता रहा। लेकिन हर दिन आसमान पर जमा हो रहे इन बादलों के बरसनें का हर कोई इंतजार कर रहा है। बारिश का क्रम शुरु तो हुआ है लेकिन पूरी तरह से मानसून सक्रिय नहीं हुआ है। वहीं थोड़ी बारिश के बाद शहर सहित पूरे जिले में तेज उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। आसमान पर छाए इन बादलों का हर कोई बरसने का इंतजार कर रहा है।

पर्याप्त बारिश के इंतजाम में किसान, बोवनी हो रही लेट
बोवनी को लेकर पिछले कई दिनों से किसान तैयारी कर रहा है। खेतों को तैयार करने से लेकर खाद-बीज सहित तमाम इंतजाम किसानों ने जुटाए है, लेकिन बोवनी के लिए अभी भी देरी हो रही है। पर्याप्त बारिश के इंतजार में किसान अब तक बोवनी नहीं कर पाया है। हालांकि पिछले तीन-चार दिनों से जिले में बारिश का मौसम बना है लेकिन अभी की स्थिति में बोवनी के लिए पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। इसी कारण किसानों को इंतजार करना पड़ रहा है।

शामगढ़, सीतामऊ में ज्यादा, मंदसौर में कम, मल्हारगढ़ सबसे पीछे
इस बारिश जिले में मानसून आने में देरी हुई है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से बारिश का क्रम जारी है। लेकिन मंदसौर शहर सहित तहसील क्षेत्र में बारिश कम हुई है तो वहीं मल्हारगढ़ तहसील सबसे पीछे है। वहां शुरुआत भी नहीं हो पाई है। तो वहीं शामगढ़ व सीतामऊ क्षेत्र में सबसे अधिक बारिश इस दौर में हुई है। तो वहीं सुवासरा, संजीत से लेकर गरोठ में भी बारिश का क्रम शुरु हो गया है। हालंाकि मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में पूरे जिले में एक साल मानसून सक्रिय होगा।

२४ घंटे में यह रही बारिश की स्थिति
पिछले २४ घंटे में शनिवार सुबह ८ बजे तक बारिश जिले में औसत २६ मिमी रही। इस दौरान मंदसौर में ३२, सीतामऊ में ४८.२, सुवासरा में २१, गरोठ में २८.४, भानपुरा में १२.४, धुधडक़ा में ४, शामगढ़ में ५८.४, संजीत में ४३, कयामपुर में ४५ मिमी बारिश हुई। वहीं जिले की मल्हारगढ़ तहसील में शून्य बारिश दर्ज की गई है। हालंाकि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अब तक की स्थिति में देखे तो बारिश का यह आंकड़ा काफी पीछे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो