चाइना डोर से परेशान बिजली कंपनी के अधिकारी, जाने क्यों

harinath dwivedi

Publish: Jan, 13 2018 06:28:21 PM (IST) | Updated: Jan, 13 2018 06:28:22 PM (IST)

Mandsaur, Madhya Pradesh, India
चाइना डोर से परेशान बिजली कंपनी के अधिकारी, जाने क्यों

टूट रही बिजली लाइनें, फॉल्ट से भारी नुकसान

मंदसौर. जिला प्रशासन ने जिले में भले ही ८ दिन पहले 3 जनवरी को चाइना डोर विक्रय पर प्रतिबंध लगा दिया हो, पर अभी भी कईदुकानों पर खुलेआम चाइना डोर बिक रही है। नाइलोन सी मजबूत इस डोर के कारण अब बिजली लाइनों को भी नुकसान पहुंचने लगा है। चाइना डोर से पिछले चार दिनों से ३३ केवी की लाइन में चार बार फॉल्ट हो गया है। यहां उच्च दाब की बिजली वाले तार भी टूट गए है। हालांकि इससे कोई हताहत नहीं हुआ। बिजली कंपनी के अधिकारी कह रहे हैकि 33 केवी की लाइनों में लगातार फॉल्टहोने से मंदसौर तहसील को विद्युत सप्लाय करने वाले 132 केवी के सब स्टेशन पर भी खतरा मंडराने लगा है। चाइना डोर पर प्रतिबंध नहीं लगा है तो सब स्टेशन के ट्रांसफार्मर ब्लास्टहो सकते है।
एक बार कार्रवाई कर कर ली इतिश्री : कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने चाइना डोर से घायल हो रहे लोगों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर इस डोर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद पुलिस ने जिले भर में पतंग व डोर विक्रेताओं के यहां तलाशी अभियान शुरु किया था। पुलिस के मुताबिक करीब १२ प्रकरण भी बनाए गए थे। इसके बाद न प्रशासन ने कोईकार्रवाईकी और नहीं पुलिस सचेत रही। नतीजा यह है कि जिले भर में अनेक दुकानदारों ने चाइना डोर का किया स्टॉक क्लीयर करना शुरु कर दिया है। शहर में ही जनकुपुरा व नईआबादी क्षेत्र में कईजगह खुलेआम नायलान सी मजबूत चाइना डोर बेची जा रही है।


बिजली कंपनी के संभागीय कार्यपालन यंत्री आरके नायर ने कहा कि शहर में चाइना डोर के कारण बिजली लाइनों को नुकसान हो रहा है। खासतौर पर झुग्गी बस्ती क्षेत्र व नाहर सय्यद रोड इलाके में 33 केवी की लाइनों में पतंगबाजों की डोर उलझती है और वे डोर निकालने के लिए खींचतान करते है। इससे बार-बार बिजली के तार आपस में टकराते है, इससे फॉल्ट हो रहे है। इस इलाके में ही 132 केवी का सब स्टेशन है। फॉल्टहोने से इस स्टेशन के ट्रांसफार्मर के जलने का खतरा भी बढ़ गया है।


बिजली कंपनी के लिए क्षेत्र हुआ खतरनाक : शहर की अयोध्या बस्ती, इंदिरा कॉलोनी व नाहर सैय्यद रोड क्षेत्र में 33 केवी की पांच लाइनें जा रही है। उच्च दाब वाली इन लाइनों में पतंगबाजों की पतंगे अटक रही है। उनकी चाइना डोर भी बिजली लाइनों में अटक रही है। इससे विद्युत तार बार-बार आपस में टकरा रहे है और फॉल्ट हो रहे है। इस क्षेत्र में एकाधिक बार बिजली के तार भी इसी डोर की वजह से फॉल्ट होकर टूटे। गनीमत यह रही कि हाईटेंशन लाइन के नीचे रहने वाले लोगो पर यह तार नहीं गिरा। गतदिवस भी यश नगर क्षेत्र में चाइना डोर की वजह से ट्रांसफार्मर में फॉल्ट हुआ था, इससे घंटो बिजली बाधित रही थी।


सतत करेंगे कार्रवाई : प्रतिबंध के बाद पुलिस ने जिले भर में अभियान चलाया। 10 से 12 लोगो को चाइना डोर विक्रय करते पकड़ा भी था, उनके खिलाफ प्रकरण भी दर्जकिए है। पुलिस अभियान चलाकर डोर व पतंग विक्रेताओं के यहां लगातार कार्रवाई करेगी। चाइना डोर बेचने वालो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। -राकेश मोहन शुक्ल, सीएसपी

Ad Block is Banned