scriptThe thirst of the townspeople is quenching the soil of Rajkot, Jodhpur | राजकोट, जोधपुर व अहमदाबाद की माटी बुझा रही शहरवासियों की प्यास | Patrika News

राजकोट, जोधपुर व अहमदाबाद की माटी बुझा रही शहरवासियों की प्यास

राजकोट, जोधपुर व अहमदाबाद की माटी बुझा रही शहरवासियों की प्यास

मंदसौर

Published: April 11, 2022 10:39:20 am

मंदसौर.
गुजरात व राजस्थान की माटी से तैयार हो रहे मिट्टी के बर्तन प्रचंड गर्मी के इन दिनों में मालवावासियों की पहली पसंद बने हुए है। उनकी प्यास बुझाने का काम यही बर्तन कर रहे है बाजार में इनकी मांग अधिक है। फ्रिज को पीछे छोड़ देशी फ्र्रिज की मांग गर्मी के दिनों अधिक बढ़ गई है। लेकिन शहर के बाजारों में स्थानीय छोड़ अन्य राज्यों से तैयार होकर आ रहे मिट्टी के बर्तनों की मांग अधिक है और उनकी बिक्री भी अधिक हो रही है। सबसे ज्यादा गुजरात व राजस्थान के शहरों की माटी से तैयार हो रहे मिट्टी के बर्तन गर्मी के इन दिनों में सूखे ठंडों को तर करने का काम कर रहे है। मालवा की माटी और रेगिस्तान के शहरों से लेकर गुजरात के शहरों में तैयार हो रहे मिट्टी के बर्तनों में अलग-अलग खासियत के चलते गुजरात में तैयार हो रहे मटको की मांग इन दिनों शहर के बाजार में सबसे अधिक बनी हुई है।
राजकोट, जोधपुर व अहमदाबाद की माटी बुझा रही शहरवासियों की प्यास
राजकोट, जोधपुर व अहमदाबाद की माटी बुझा रही शहरवासियों की प्यास

रतलाम की नांद की मांग भी अधिक
बाजार में इन दिनों बाहर से तैयार होकर आ रहे बर्तनों की मांग सबसे अधिक है, लेकिन रतलाम में बन रही नांद की मांग शहर में इन दिनों अधिक है। हर दो दिन में राजकोट सहित अन्य शहरों से बर्तनों की लोडिंग गाड़ी यहां पहुंच रहे है। मंदसौर के साथ ही अन्य राज्यों के यह बर्तन जिले में अन्य शहरों के बाजारों में भी पहुंच रहे है। मिट्टी के मटको में पानी की ठंडक को देखते हुए इसे देशी फ्रिज कहा जाता है। इसी कारण मांग अधिक बनी हुई है।

इन शहरों से तैयार होकर आ रहे मिट्टी के बर्तन
शहर में मिट्टी के बर्तनों के विक्रेता अजय ने बताया कि राजकोट से लेकर अहमदाबाद, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, बासवाड़ा सहित कोलकत्ता व अन्य शहरों में तैयार हो रहे मिट्टी के बर्तनों की मांग इन दिनों अधिक है। इनमें अधिक समय तक पानी ठंडा रहता है। इसी कारण इनकी बिक्री अधिक है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार २० प्रतिशत तक दामों में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन बिक्री अच्छी हो रही है। वर्तमान में सबसे अधिक मांग राजकोट व अहमदाबाद में बन रहे मटको व बर्तनों की है। इसके अलावा पानी की बोटल से लेकर अन्य फैंसी व डिजाइनर बर्तन भी तैयार हो रहे है। इनकी मांग भी बढ़ती जा रही है। फ्रिज की अपेक्षा मिट्टी के बर्तनों को ही आम लोग ठंड पानी के लिए अधिक पंसद करते है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान को 42 गेंदों में 41 रनों की आवश्यकतापूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.