scriptThere is no handwash, fitbag machine is also closed, exhaust fan is cl | हैंडवाश है नहीं, फिटबैग मशीन भी बंद, एक्जास्ट फैन बंद ऐसे में कैसे हो ओडीएफ प्लस प्लस | Patrika News

हैंडवाश है नहीं, फिटबैग मशीन भी बंद, एक्जास्ट फैन बंद ऐसे में कैसे हो ओडीएफ प्लस प्लस


तो खुल है तार और फिटबैग मशीन भी पड़ी है बंद

मंदसौर

Published: March 07, 2022 11:53:47 am


मंदसौर.
शहर के पब्लिक टॉयलेट्स को सर्वसुविधायुक्त मानते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत ओडीएफ खुले में शौच मुक्त डबल प्लस का तमगा तो हर बार मिल रहा है लेकिन जमीनी हालात ठीक उलटे है। इस बार भी नपा ने डबल प्लस के लिए दावा किया है लेकिन टॉयलेट्स के हालात बद से बदतर है। मशीनें खराब पड़ी है फिटबैग मशीन सिर्फ शो पीस है। हैडवॉश है नहीं एग्जास्ट फैन भी बंद है तो महिलाओं की सुविधाओं से जुड़ी मशीनें भी धुल खा रही है। ओडीएफ के डबल प्लस की टीम से आने से पहले सिर्फ दिखावे के लिए इंतजाम जुटाए जाएंगे। इसके बाद सालभर यह कॉप्लेक्स अपनी बदहाली पर आंसू बहाती है।
नगर पालिका हर बार डलब प्लस का प्रमाण पत्र लेकर इसे अपनी उपलिब्ध बताती है। लेकिन हकीकत यह है कि सिर्फ टीम को दिखाने के लिए ही सुविधाएं जुटाई गई थीं। अब हालात ऐसे हैं कि अधिकतर पब्लिक टॉयलेट्स में न तो हैंडवॉश है और न सेनेटरी नैपकिन ही नहीं है। कालाखेत की बात हो या नेहरु बस स्टैंड या फिर महाराणा प्रताप बस स्टैंड की। हर जगह यही हालात है। पत्रिका ने शहर के अलग-अलग स्थानों पर पहुंचकर रविवार को शहर के टॉयलेट्स के हालातों को स्कैन किया तो हर जगह हालात एक से मिले। हद यह है कि यहां के केयर टेकर बकायदा रजिस्टर मेंटेन कर रहे हैं इसमें 24 घंटे में 4 बार सफाई करना भी दर्ज किया जा रहा है लेकिन सब छलावा है। न नगर पालिका को यहां आकर कभी देखने की फुर्सत है और ना ही टीम के आने के अलावा किसी दिन किसी ने देखने की जुर्रत की। ओडीएफ के डबल प्लस और इसके बाद स्टार रेटिंग का दावा कर नपा स्वच्छता की परीक्षा में अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए नंबर बढ़ाने की जुगत इनके माध्यम से करती है।
हैडवॉश नहीं सिर्फ सफेद पावडर और सामुदायिक में पानी, लाईट कुछ भी नहीं
स्टार रेटिंग के पैरामीटर्स और भी अधिक है। इसलिए चिुनौती भी बड़ी है। स्वच्छता सर्वे में स्टार रेटिंग में ओडीएफ के मापदंड ज्यादा कड़े हैं। कम्युनिटी व पब्लिक टॉयलेट का मुआयना किया है बल्कि शहर में कहीं भी ओपन डिफेकेशन या ओपन यूरिनेशन मिलने पर उसकी भी रिपोर्ट बनाई है। यदि टॉयलेट सुविधाजनक नहीं होंगे तो ओपन डिफेकेशन व यूरिनेशन लोगों की मजबूरी भी है। इन टॉयलेट में हैडवॉश का इंतजाम तो नहीं सिर्फ सफेद पावडर है जिससे लोग हाथ धो रहे है। इतना ही नहीं सामुदायिक टॉयलेट में पानी, लाईट तक की दिक्कत है। कही दरवाज में अंदर लगाने के इंतजाम नहीं तो कही चारों और गंदगी का आलम है। यह इसलिए सब चल रहा है कि यहां कोई आकर देखता तक नहीं है।
पैरामीटर पर शहर का एक भी टॉयलेट खरा नहीं
शहर में सार्वजनिक स्थानों से लेकर बस्तियों के लिए सामुदायिक व सार्वजनिक करीब ४२ टॉयलेट़्स है। इसमें लिक्विड हैडवॉश, पुश नत, एग्जास्ट फैन, हर सीट पर बल्ब, सेनेटरी वेडिंग मशीन, हैंड ड्रायर, सफाई, पानी, फिटबैग मशीन के पैरामीटर तय है। जिनसे यहां आने वाले लोगों को सुविधा मिलें तो फिटबैग मशीन से यहां की सुविधाओं के बारें में उपयोग करने वाले लोग अपना मत दे सकें लेकिन मशीनें ही बंद पड़ी है और सुविधाएं ही अनदेखी की भेेंट चढ़ी हुई है। ऐसे में अधूरें इंतजामों के बीच नपा डबल प्लस का तमगा हासिल करने में जुटी है तो स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अव्वल लाने का दावा कर रही है।
टीम आएगी तब जुटाएंगे इंतजाम बाकी समय तो सिर्फ राशि पर फोकस
नपा के स्वास्थ्य अधिकारी हेमंचद शर्मा ने बताया कि सार्वजनिक व सामुदायिक सुलभ कॉप्लेक्स के सभी संचालको को मापदंडों को पूरा करने के लिए कहा गया है। इनका निरीक्षण कर टीम के आने से पहले सभी इंतजाम पूर कराए जाएंगे। शहर में ४२ सार्वजनिक व सामुदायिक सुलभ कॉप्लेक्स संचालित है।
.............
mandsaur news
mandsaur news

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.