इंटेकवेल को लेकर भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए

इंटेकवेल को लेकर भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए

Vikas Tiwari | Updated: 14 Jun 2019, 02:01:25 PM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India

इंटेकवेल को लेकर भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए

मन्दसौर। नहर निर्माण का कार्य 30 जून तक पूरी तरह पूर्ण कर ले। 25 से 30 जून तक की नहर निर्माण की प्रत्येक दिवस की कार्ययोजना बनाकर अवगत कराएं व कार्ययोजना के अनुसार ही कार्य करें। नहर के लिए निर्मित किया गया इंटकवेल जिस स्थान पर बनाना चाहिए था। उस स्थान पर नहीं बनाया गया। इंटेकवेल को लेकर भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इंटकवेल को लेकर जो भी बेहतर से बेहतर तकनीकी हो उसका उपयोग करें। इंटकवेल को लेकर बाद में ऐसी कोई समस्या ना आए, जिससे पंप बार-बार खराब हो एवं पानी पहुंचाने में समस्याएं आऐ। उन्होंने कहा कि इस सीजन में किसी भी तरह से मंदसौर तक पानी पहुंचना चाहिए।
यह सख्त निर्देश कलेक्टर मनोज पुष्प ने गुरुवार को नगर पालिका एवं कंपनी प्रबंधक को दिए। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कोलवी के पास इंडियन होम पाइप लाइन कम्पनी, बम्बई द्वारा निर्मित हो रही चंबल नहर के निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। एमपीइबी के डीई को निर्देश देते हुए कहा कि कैपेसिटी के अनुसार प्रोजेक्ट को तैयार करें। नहर के लिए स्पेशल ग्रिड का निर्माण करें। उस ग्रिड से अन्य किसी संस्थान को बिजली न देवे। साथ ही प्रत्येक दिवस की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें व कार्ययोजना के अनुसार कार्य करे। कोलवी ग्राम पंचायत के किसानों से बातचीत की गई। उन्हें खाद बीज के बारे में बताया गया। गांव में पेयजल की समस्या होने पर पीएचई विभाग को अवगत भी कराया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर पुष्प, एसडीएम अर्पित वर्मा, कृषि विभाग के उपसंचालक राठौर, नगर पालिका व कंपनी प्रबंधक के मैनेजर, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे।
कलेक्टर ने बिशनिया व खेताखेड़ी उचित मूल्य दुकान का किया निरीक्षण
सोसायटी के माध्यम से खाद एवं बीज समय से प्राप्त करें। सभी सोसायटी पर खाद और बीज मिलना प्रारंभ हो गया है। उचित मूल्य की दुकानों पर ग्रामीण जनों को राशन लेने में, खाद बीज लेने में किसी प्रकार की समस्या आती हो तो तुरंत संबंधित अधिकारी या कलेक्टर को अवगत कराएं। सभी किसान फसल चक्र का प्रयोग करें। एक ही फसल को बार-बार में न लगाएं। जिससे जमीन खराब होती है साथ ही रासायनिक खाद के स्थान पर जैविक खाद का प्रयोग करें एवं जैविक खेती की ओर ध्यान देवें।
यह बात कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा सहकारी उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण के बाद ग्राम पंचायत बिशनिया एवं खेताखेड़ा की उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण के दौरान किसानों से चर्चा में कही। निरीक्षण के दौरान राशन किस तरह से लोगों को मिलता है। इसके लिए आधार मशीन का भी अवलोकन किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned