scriptThose who did water Satyagraha for the flowing and pure Shivana did Sh | प्रवाहमान और शुद्ध शिवना के लिए जलसत्याग्रह करने वालों ने किया श्रमदान | Patrika News

प्रवाहमान और शुद्ध शिवना के लिए जलसत्याग्रह करने वालों ने किया श्रमदान

प्रवाहमान और शुद्ध शिवना के लिए जलसत्याग्रह करने वालों ने किया श्रमदान

मंदसौर

Published: June 07, 2022 10:58:36 am


मंदसौर.
लबालब भरी शिवना के बीच गाद निकालने से लेकर सफाई का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। मानसून आने के पहले तक इस बार शिवना शुद्धिकरण का यह अभियान जारी रहेगा। १९ मई से शुरु हुआ यह महाअभियान लगातार जारी है और नीत नए लोग अपार उत्साह के साथ इसमें पहुंच रहे है। शिवना के लिए जलसत्याग्रह करने वाले सभी लोगों ने शिक्षा विभाग व सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर दो घंटे तक सोमवार को पशुपतिनाथ मंदिर की छोटी पुलिया के समीप श्रमदान किया। यहां पानी से गाद निकालने के अलावा अन्य जुगाड़ की मशीनों से सफाई का काम चल रहा है। इतने दिनों से चल रहे अभियान का असर नदी के तटों से लेकर नदी में दिखाई दे रहा है।
प्रवाहमान और शुद्ध शिवना के लिए जलसत्याग्रह करने वालों ने किया श्रमदान
प्रवाहमान और शुद्ध शिवना के लिए जलसत्याग्रह करने वालों ने किया श्रमदान

जलसत्याग्रह करने वाले भक्तों की आवाज को पशुपतिनाथ ने सुना
भगवान पशुपतिनाथ ने जल सत्याग्रह करने वाले भक्तों की आवाज को सुना। 19 वे दिन भी श्रमदान जारी रहा। जनवरी की ठंड में जलसत्याग्रह करने वाले ने श्रमदान किया। उनकी आवाज को भगवान पशुपतिनाथ ने सुना तो पूरा नगर श्रमदान कर शिवना के लिए आज यहां पहुंच रहा है। किसी का किया हुआ तप और उपासना बेकार नहीं जाती जल सत्याग्रह के मुख्य जल सत्याग्रह केशव शिंदे ने कहा हमारा हमारा जल सत्याग्रह चलने का मुख्य उद्देश्य मां शिवना के लिए अपने शरीर को कष्ट देकर हृदय की आवाज को भगवान पशुपतिनाथ तक पहुंचाना। अरूण गौड़ ने कहा हमें पूर्ण विश्वास था जब शासन प्रशासन द्वारा जनप्रतिनिधियों द्वारा हमारे जनवरी माह के ठंड में खड़े रहने की आवाज को किसी ने नहीं सुना भगवान पशुपतिनाथ ताप ईश्वर महादेव इस आवाज को सुनेंगे। सत्येंद्र सिंह सोम ने एक ही आवाज वही कि आज नहीं तो कल हमारा यह संघर्ष अवश्य काम आएगा। शिवना शुद्धिकरण महाअभियान में सुनील बंसल, रमेश सोनी, हरिनारायण टेलर, अजीज उल्ला खान, राजाराम तंवर हर दिन श्रमदान के लिए पहुंच रहे है। इन्होंने सतत जल सत्याग्रह में सहयोग प्रदान किया और आज श्रमदान भी संकल्प के साथ कर रहे है। हरिशंकर शर्मा ने कहा कि जल सत्याग्रह के लिए उस समय उनके शरीर को कोई कष्ट न पहुंचे उनके लिए तिल गुड़ की व्यवस्था करते थे आज ऐसे महान आंदोलन को कल्पना करके खुश हैं। विकास बसेर, वर्षा बसेर, सीमा चौरडिय़ा ने कहा कि एक सपने को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। हम शिवना को कल कल बहती रहने तक कमजोर नहीं पडेगे।19 वे दिन के इस शिवनाशुद्धिकरण अभियान में निजी स्कूल प्रबंधक एवं अपने स्टॉफ के साथ श्रमदान में भागीदारी करने पहुंचे। संत कबीर स्कूल के संचालक शेर मोहम्मद खान ने कहा जिस नदी का हम जल ग्रहण कर पोषित है उस जल के लिए यदि श्रम करते हुए उसे साफ स्वच्छ रखने के लिए 1 घंटे का श्रमदान करना पड़े अवश्य अपनी इच्छा से करना चाहिए।

हर किसी को देना चाहिए योगदान
शिवना नदी फिर से प्रवाहमान हो और शुद्ध हो यह सभी की इच्छा है तो इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए। इस बार महाअभियान में सार्थक काम हुआ है। उत्साह भी श्रमदानियों में दिखा है। अब सभी जवाबदारों को एक साथ मिलकर इस नदी के लिए काम करना होगा तभी शिवना के शुद्धिकरण का जो सपना देख रहे है वह पूरा होगा।
खेती-नदियां को प्रायोगिक से जोड़े सरकार
विक्रम भटनागर ने 1 घंटे तक सतत तगारी उठाकर श्रमदान किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल के बच्चों को 5 दिन गांव में जाकर उन्हें खेती नदियां एवं कृषि के बारे में प्रायोगिक कराते हुए निवास करा कर ऐसी श्रमदान करने वाली योजना से जोड़ा जाना चाहिए यह बच्चों के लिए एक स्वस्थ प्राकृतिक घूमने के साथ भारतीय संस्कृति से परिचय होगा।

एनसीसी का पूरा सहयोग इस अभियान में

एनसीसी ऑफिसर डॉ विजय सिंह पूरावत लगातार 1 घंटे नगरपालिका के साथ अपने हाथों मिट्टी को खोदकर तगारी में भरते हुए श्रम किया। उन्होंने कहा कि हमें भगवान पशुपतिनाथ मां शिवना का आशीर्वाद एक स्वस्थ शरीर देकर मिला है इसलिए हम यह मेहनत कर पा रहे हैं नहीं तो वर्तमान समय में समाज के अंदर काफी व्यक्ति बीमारी से परेशान है। एनसीसी का पूरा पूरा सहयोग इस महाअभियान में रहेगा।

हर एक स्कूल को बच्चों व स्टॉफ को लेकर यहां आना चाहिए
जिला शिक्षा अधिकारी आरएल कारपेंटर जिले के प्रत्येक स्कूल के स्टाफ को शिवना मां के तट पर आकर बच्चों को विश्व विख्यात प्रतिमा के साथ नदी के दर्शन कराना अवश्य चाहिए। आने वाला भविष्य भावी पीढ़ी बच्चों के दम पर मेरा प्रयास यही रहेगा मैं शिवना के इस अभियान में अपनी भागीदारी करुं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Maharashtra Politics: शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, शिवसेना की अर्जी पर फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से किया इनकारMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.