scriptआज सीतामऊ में 4 हजार 691 किसानों का 26.56 करोड़ का कर्जा माफ करेंगे | Today, in Sitamau, 4 thousand 691 farmers will forgive 26.56 crore loa | Patrika News

आज सीतामऊ में 4 हजार 691 किसानों का 26.56 करोड़ का कर्जा माफ करेंगे

locationमंदसौरPublished: Feb 20, 2020 09:25:54 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

आज सीतामऊ में 4 हजार 691 किसानों का 26.56 करोड़ का कर्जा माफ करेंगे

Campaign to easily make Kisan Credit Cards for farmers benefiting from Prime Minister Kisan Samman Nidhi ...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्वित कृषकों का आसानी से किसान के्रडिट कार्ड बनाने शुरू हुआ अभियान …

मंदसौर.
राज्य शासन की महत्वकांक्षी किसान कर्जमाफी योजना के दूसरे चरण में जिले में पहला किसान सम्मेलन शिविर गुरुवार को सीतामऊ में आयोजित होगा। यहां किसानों को कर्जमाफी प्रमाण पत्र के साथ ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर प्रशासन व कृषि विभाग ने तमाम तैयारियां पूरी कर ली है। जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा कांग्रेस विधायक हरदीपसिंह डंग के विधानसभा क्षेत्र सीतामऊ तहसील में कर्जमाफी के दूसरे चरण में किसान सम्मेलन में भाग लेंगे। यहां किसान सम्मेलन के दौरान किसानों का १ लाख तक का कर्जा माफ करेंगे। दोपहर 1 बजे कृषि उपज मंडी परिसर सीतामऊ में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के सम्मेलन में सीतामऊ तहसील के 4 हजार 691 किसानों का 26.56 करोड़ का कर्जा माफ करेंगे। कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि किसान सम्मेलन के बाद प्रभारी मंत्री भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में स्थित कैफेटेरिया का उद्घाटन भी करेंगे। रात्रि विश्राम सर्किट हाउस मंदसौर में करेंगे।

सीतामऊ में २४ हजार से अधिक किसानों की ८७ करोड़ की कर्जमाफी
शासन स्तर से जिले की सीतामऊ तहसील में कर्जमाफी के दूसरे चरण को लेकर शिविर लगाने के निर्देश मिले और सीतामऊ तहसील के ही किसानों का दूसरे चरण में कर्जमाफ किया जा रहा है। गुरुवार को होने वाले सम्मेलन में सीतामऊ तहसील क्षेत्र के ४ हजार ६९१ किसानों का २६ करोड़ ५६ लाख रुपए का कर्जमाफ होगा। वही पहले चरण में सीतामऊ तहसील के २० हजार १५ किसानों का ६० करोड़ ४७ लाख का कर्जमाफ हुआ था। इस तरह सीतामऊ तहसील के २४ हजार ७०६ किसानों का ८७ करोड़ का कर्जमाफ होगा। अब जिले की अन्य तहसीलों के किसानों को दूसरे चरण में १ लाख तक और एनपीए में २ लाख तक का कर्जमाफ होने का इंतजार है।

पहले चरण में २४० करोड़ से अधिक का कर्ज हुआ माफ
जिले में पहले चरण में कुल ७८ हजार ५० किसानों का २४० करोड़ ५६ लाख रुपए का कर्जमाफ हुआ था। इसमें बैंक के १६१४ किसानों का ६.६४ करोड़ तो सहकारी बैंको के ७६ हजार ४३६ किसानों का २३३.६४ करोड़ का कर्जमाफ हुआ था। अब दूसरे चरण में गरोठ-भानपुरा, मंदसौर, दलोदा, मल्हारगढ़ सहित अन्य तहसीलों के किसानों को कर्जमाफी का इंतजार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो