scriptआज चहूंओर गुंजेगे नंदलाल के जयकारें, मनाया जाएगा कृष्ण जन्मोत्सव | Today, Nandlal's cheers will reverberate, Krishna's birth anniversary | Patrika News

आज चहूंओर गुंजेगे नंदलाल के जयकारें, मनाया जाएगा कृष्ण जन्मोत्सव

locationमंदसौरPublished: Aug 19, 2022 10:38:38 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

आज चहूंओर गुंजेगे नंदलाल के जयकारें, मनाया जाएगा कृष्ण जन्मोत्सव

happy_janmashtami_wishes44.jpg
मंदसौर.
भगवान श्रीकृष्ण का जन्म पर्व आज जन्माष्टमी के रुप में मनाया जाएगा। मंदिरों से लेकर घरों तक उत्साह के साथ जन्माष्टमी पर्व मनाया जाएगा। इसे लेकर मंदिरों में आकर्षक सजावट के साथ तैयारियों का दौर चल रहा है। कृष्ण जन्मोत्सव पर रात को मंदिरों में आरती के साथ चहुंओर नंदलाल के जयकारें गुंंजेगे। हर कोई कृष्ण की भक्ति में रमने को आतुर है। घरों से लेकर मंदिरों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा जन्माष्टमी मनाई जाएगी और पंजेरी का विशेष नैवेद्य लगाया जाएगा। कृष्ण भक्ति का दौर जन्माष्टमी पर चरम पर रहेगा। कृष्ण मंदिरों में गुरुवार को दिनभर तैयारियों का दौर चला। तो वहीं सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर ट्रेंड चल रहा है।

जन्माष्टमी के दिन शुभ संयोग
इस साल जन्माष्टमी और भी खास इसलिए है क्योंकि जन्माष्टमी के दिन वृद्धि योग लगा है। इसके अलावा इस दिन अभिजीत मुहूर्त भी रहेगा। जो कि दोपहर 12.5 मिनट से 12.56 मिनट तक रहेगा। जन्माष्टमी पर ध्रुव योग भी बना है जो कि 18 अगस्त को 8.41 मिनट से 19 अगस्त को रात 8.59 मिनट तक रहेगा। वहीं वृद्धि योग 17 अगस्त को दोपहर 8. 56 मिनट से आरंभ होकर 18 अगस्त को 8.41 मिनट तक रहेगा। माना जा रहा है कि जन्माष्टमी पर वृद्धि योग में पूजा करने से आपके घर की सुख संपत्ति में वृद्धि होती है और मां लक्ष्मी का वास होता हे।

आज हर जगह मनाई जाएगी जन्माष्टमी
जन्माष्टमी का यह पर्व श्रीकृष्ण जन्मस्थान समेत ब्रज सहित द्वारिकाधीश मंदिर, वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर समेत समूचे ब्रज में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव जन्मोत्सव 19 अगस्त को मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, लेकिन इस बार कृष्ण जन्म की तिथि और नक्षत्र एक साथ नहीं मिल रहे हैं। 18 अगस्त को रात्रि 9 बजकर 21 मिनट के बाद अष्टमी तिथि का आरंभ हो जाएगी। जो 19 अगस्त को रात्रि 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। जबकि रोहिणी नक्षत्र का आरंभ 19 अगस्त को रात्रि 1 बजकर 54 मिनट से होगा। इस दिन उदया तिथि में अष्टमी तिथि रहेगी और रात्रि 10.59 के बाद नवमी तिथि लग जाएगी। इस दिन अष्टमी और नवमी दोनों रहेंगी। साथ उस दिन कृतिका नक्षत्र बन रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार 19 अगस्त को कृत्तिका नक्षत्र देर रात 1.53 तक रहेगा। इसके बाद रोहिणी नक्षत्र शुरू होगा। इसलिए इस बार जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग भी नहीं रहेगा। ऐसे में 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

जन्माष्टमी तिथि के अनुसार
जन्माष्टमी पर्व भाद्र कृष्ण अष्टमी 18 अगस्त को शाम 9.21 से शुरु होगा। तो भाद्र कृष्ण अष्टमी समाप्त 19 अगस्त को रात 10.59 बजे होगा। निशीथ काल 18 अगस्त 12. 3 से 12. 47 तक रहेगा तो जन्माष्टमी व्रत 19 अगस्त को रहेगा। जन्माष्टमी इस साल 2 दिन मनाई जाएगी। 18 अगस्त को भी जन्माष्टमी मनाई गई। स्मार्त संपद्राय के लोग यानी गृहस्थजन मनाएंगे और 19 अगस्त को वैष्णव समाज के लोग यानी कि साधू-संत जन्माष्टमी मनाएंगे। अष्टमी तिथि का आरंभ 18 अगस्त को शाम 9.21 मिनट से होगा। जो कि 19 अगस्त को 10.59 मिनट तक रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो