scriptToday you are the fate creator of Mandsaur, the fate of the candidates | आज मंदसौर के आप है भाग्य विधाता, ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भाग्य | Patrika News

आज मंदसौर के आप है भाग्य विधाता, ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भाग्य

आज मंदसौर के आप है भाग्य विधाता, ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भाग्य

मंदसौर

Published: July 06, 2022 01:01:17 pm

मंदसौर.
ढाई साल के लंबे इंतजार के बाद आज शहर सरकार का चुनाव होगा। जिले में दो चरणों में होने वाले निकाय चुनाव के पहले चरण में आज मंदसौर व नगरी में दो लाख २७ हजार २७४ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे १७७ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदान कर करेगा। इन प्रत्याशियों के साथ ही यह चुनाव कई बड़े नेताओं की भविष्य की राजनीति भी तय करेगा। कई दिनों से प्रचार और बैठकों में चल रहे समीकरण से लेकर रणनीति बनाने के दौर के बीच दोनों द्वारा मतदाताओं को रिझाने के लिए झोंकी गई पूरी ताकत के बीच लोकतंत्र के इस उत्सव का भाग्य विधारा मंदसौर आज अपना फैसला मतदान कर सुनाएगा। मतदान संपन्न कराने को लेकर मतदान दल सामग्री लेकर स्ट्रांग रुम से केंद्रों की और रवाना हुए। इधर बारिश के अलर्ट के बीच अतिरिक्त इंतजाम जुटाने में प्रशासन का अमला लगा रहा।
आज मंदसौर के आप है भाग्य विधाता, ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भाग्य
आज मंदसौर के आप है भाग्य विधाता, ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भाग्य

दो लाख २७ हजार २७४ मतदाता करेंगे १७७ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
निकाय चुनाव के पहले चरण में आज मतदान होगा। मंदसौर के ४० और नगरी के १५ पार्षदो को चुनने के लिए दो लाख २७ हजार २७४ मतदाता मतदान करेंगे। १७७ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला १६४ मतदान केंद्रों पर वोटिंग में होगा। इसमें ८८ पुरुष और ८९ महिला प्रत्याशी है। दोनों दलों के अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जिस तरह से चुनाव प्रचार किया है उससे प्रत्याशियों की भी चिंता बढ़ी है। मंदसौर में ४० वार्डाे के लिए १२९ तो नगरी में १५ वार्डो के लिए ४८ प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। आज सुबह ७ बजे से शाम ५ बजे तक मतदान होगा।

सामग्री लेकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे १६४ दल, रिर्जव भी बनाए
पंचायत चुनाव भले ही मतपत्र से हुआ हो लेकिन निकाय चुनाव ईवीएम से ही हो रहा है। मंगलवार को पीजी कॉलेज पर सुबह १० बजे मतदानकर्मी एकजुट हुए। यहां से सभी को सामग्री वितरित करने के बाद बसों के माध्यम से मतदान केंद्रों तक भेजा गया। मंदसौर में १४९ व नगरी में बनाए गए १५ केंद्रों पर ईवीएम सहित निर्वाचन सामग्री लेकर मतदान दल पहुंचे। इस दौरान १६४ दलों के अलावा १० प्रतिशत रिर्जव में मतदान दल से लेकर ईवीएम मशीनों को भी रखा गया है। तो सेक्टर अधिकारी से लेकर हर एक केंद्र पर पुलिस अमले की ड्युटी लगाई गई है। इसके अलावा संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती भी रहेगी।

दिग्गजों ने ऐसे झोंकी ताकत
किसान मोर्चा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर, सांसद सुधीर गुप्ता, वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा, नव एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीपसिंह डंग, विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, पूर्व गृहमंत्री कैलाश चावला, जिलाध्यक्ष नानालाल आटोलिया से लेकर कांग्रेस की और से जिलाध्यक्ष नवकृष्ण पाटिल सहित अन्य ने जनसंपर्क से लेकर प्रचार और बैठको से लेकर रणनीति बनाने के अलावा चुनावी गतिविधियों पर सतत मॉनीटरिंग करते हुए रण फतह करने के लिए ताकत झोंकी। कई दिनों से चल रहे प्रचार के बीच मतदाता आज अपना फैसला ईवीएम के माध्यम से तय करेंगे।

परिजनों को टिकिट दिलाने वाले नेताओं की भविष्य की राजनीति आज होगी तय
मंदसौर नगर पालिका के चुनाव में किसान मोर्चा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुर्जर के अलावा पूर्व गृहमंत्री चावला, पूर्व मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, पिछड़ा मोर्चा प्रदेश मंत्री धीरज पाटीदार सहित उन नेताओं के लिए भी अहम दिन है जिन्होंने पत्नी, पुत्रवधु सहित परिजनों व रिश्तेदारों को इस चुनाव में टिकिट देकर मैदान में उतारा है। मतदाताओं का फैसला इन नेताओं की भविष्य की राजनीति भी तय करेगा।

पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने किया निरीक्षण
मतदान सामग्री स्थल पर कलेक्टर से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस अधिकारी भी पहुंचे। मतदान सामग्री के बाद जब मतदान दल केंद्रों पर पहुंचे तो दोपहर बाद अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया तो इधर बारिश को देखते हुए मतदान दलों पर भी तमाम इंतजाम किए गए। सेक्टर से लेकर अन्य कई दल बनाए गए है जो मतदान के दौरान केंद्रों पर नजर रखेंगे तो वहीं कम्युनीकेशन से लेकर सामग्री वितरण व जमा करने से लेकर सभी अधिकारी मिलाकर मंदसौर व नगरी में ढाई हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी मिलकर मतदान संपन्न कराएंगे। मतदान की तैयारियां पूरी करने के लिए प्रशासनिक अमला अंतिम दौर तक जुटा रहा।

मंदसौर में स्थानीय अवकाश मंडी भी रहेगी बंद
निकाय चुनाव के मतदान को लेकर बुधवार को मंदसौर में स्थानीय अवकाश रहेगा। इसमें कृषि उपज मंडी भी बंद रहेगी। मतदान के चलते अवकाश रहेगा। मंदसौर के अलावा नगरी में भी मतदान को लेकर आज अवकाश रहेगा।

४० में से १३ में सीधा, १४ में त्रिकोणीय मुकाबला, सात में चार प्रत्याशी मैदान में
शहर के ४० वार्डो में १२९ प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। लेकिन वार्डो के चुनावी समीकरण को समझे तो इन ४० वार्डो में से १३ वार्ड में सीधा मुकाबला है। यानी सिर्फ दो-दो प्रत्याशी है। वहीं १४ वार्ड ऐसे है जिसमें त्रिकोणीय मुकाबला है। तो ७ वार्ड में चार-चार, ५ वार्ड में पांच-पांच प्रत्याशी है और वार्ड ११ में सर्वाधिक ९ प्रत्याशी मैदान में है। और शहर में सबसे अधिक रोचक मुकाबला भी वार्ड ११ में ही है। वार्ड ३, ५, ७, ८, १४, १८, २६, २९, ३२, ३३, ३५, ३७, ३९ में भाजपा-कांग्रेस में सीधा मुकाबला है। वार्ड ६, १३, १६, १७, १९, २३, २४, २७, २८, ३०, ३१, ३६, ३८, ४० में त्रिकोणीय मुकाबला है। तो वार्ड १, २, ४, ९, १०, १५, २२ में चतुष्कोणीय मुकाबला है। वहीं वार्ड १२, २०, २१, २५, ३४ में पांच-पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

जो अध्यक्ष के दावेदार उन वार्डो में ४ हजार से अधिक है मतदाता
शहर के ४० वार्डो में सबसे अधिक मतदाता वार्ड ३ में ४१६४ है। तो वहीं सबसे कम मतदाता वार्ड २० में १४३१ है। इसके अलावा जो अध्यक्ष के दावेदार है उन वार्डो में ४ हजार से अधिक मतदाता है। इनमें वार्ड १ में भाजपा से नम्रता प्रितेश चावला के वार्ड में ४ हजार ९७ तो वार्ड ३ भाजपा से रमा-बंशीलाल गुर्जर के वार्ड में ४१६४, वार्ड ३९ में भाजपा से भारती-धीरज पाटीदार व कांग्रेस से प्रियंका सुनील बसेर के वार्ड में ४०३० मतदाता है। इसके अलावा वार्ड ५ में ४ हजार ९० मतदाता है। तो कांग्रेस की और से अध्यक्ष के दावेदार पिंकी-कमलेश सोनी के वार्ड २ में ३२४६ मतदाता है। वहीं वार्ड ९ में १७३२ मतदाता है तो वार्ड ११ जहां सबसे अधिक ९ प्रत्याशी मैदान में है। वहां २२८५ मतदाता है।

फैक्ट फाइल....
मंदसौर नगर पालिका
वार्ड- ४०
मतदान केंद्रों की संख्या-१४९
प्रत्याशियों की संख्या- १२९
पुरुष ६०, महिला ६९
मतदाताओं की संख्या- १२२२३५
पुरुष- ६११७८, महिला ६१०५३, अन्य-६
नगरी नगर परिषद
वार्र्ड- १५
मतदान केंद्रों की संख्या- १५
प्रत्याशियों की संख्या- ४८
पुरुष २८, महिला २०
मतदान केंद्रों की संख्या-१५
मतदाताओं की संख्या- ५६३९
पुरुष २८१२, महिला २८८१, अन्य १

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.