scriptशहर की स्वच्छता के फीडबैक पर ‘एक्टिव यूजर्स का टोटाÓ | 'Tota of active users' on city cleanliness feedback | Patrika News

शहर की स्वच्छता के फीडबैक पर ‘एक्टिव यूजर्स का टोटाÓ

locationमंदसौरPublished: Nov 19, 2019 04:04:47 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

शहर की स्वच्छता के फीडबैक पर ‘एक्टिव यूजर्स का टोटाÓ

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.

स्वच्छता सर्वेक्षण २०२० की शुरुआत को अब सिर्फ डेढ़ माह बचा हुआ है। इससे पहले ओडीएफ प्लस-प्लस और जनभागीदारी का फीड बैक भी लिया जाएगा। नगर पालिका के अधिकारी इस बार स्वच्छता में रैङ्क्षकग सुधारने की बात तो कह रहे है। लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती फीड बैक ही है। क्योंकि एप पर नगर पालिका को फीड बैक नहीं मिल रहा है। और इसका सबसे बड़ा कारण एक्टिव यूजर्स है। अब इन डी-एक्टिव यूजर्स को कैसे एक्टिव किया जाए। इसको लेकर अधिकारियों के सिर पर ङ्क्षचता की लकीरें है।
वर्तमान में ले तो पिछड़ जाएगा जिला
जिला मुख्यालय पर ३३ हजार २०० घर है। इसमें करीब १२ हजार ६४६ लोगों ने स्वच्छता का एप डाउनलोड किया है। इसमें वर्तमान में केवल २५२ यूजर्स ही एक्टिव है। और अगस्त से लेकर नवबंर १८ तक कुल ५७ शिकायतें हुई है। जिनका निराकरण कर दिया गया है। ऐसे में इस एप पर हैप्पीनेस की दर शून्य है। यूजर्स एंगेजमेंट का प्रतिशत केवल ०.३८ है। एजेंसी रिस्पॉस शून्य है। यदि आज की स्थिति में स्वच्छता एप के नंबर जोड़े जाए तो करीब १०० अंक ही मिलेगें। जबकि ७० फीसदी अंक तो अनिवार्य है। ऐसे में गत साल के १०४वंी रेंक से हम ओर नीचे जा सकते है। हंालकि अधिकारियों को कहना है कि दिसबंर माह तक १०० फीसदी यूजर्स एक्टिव हो जाएंगे।
स्वच्छता एप पर शहर का स्कोर
कुल स्कोर-१००.३८ पाइंट
यूजर्स पंजीयन-१०० पाइंट
एजेंसी रिस्पोंस-००
यूजर्स एंगेजमेंट-०.३८
स्वच्छता सर्वेक्षण २०२० के प्रारंभिक प्रारूप की सूचना ४ जनवरी से होना से मुख्य सर्र्वेक्षण की शुरुआता होना है। खुले में शौच मुक्त दावे के मानकों को जांचा जाएगा और बाद में आम नागरिकों की भागीदारी का सर्वे भी होगा। अगस्त से स्वच्छता एप के आधार पर देश और प्रदेश के प्रोमो रैकिंग तैयार करना शुुरु कर दिया है। इसमें हर माह एप के आधार पर यूजर्स का पंजीयन, शिकायतों का निराकरण, यूजर्स का रूख और खुशी जैसे चारमहत्वपूर्ण मानक पर पाइंट दिए जा रहे है।
इनका कहना…..
अगले माह में १०० फीसदी यूजर्स एक्टिव हो जाएंगे। और स्वच्छता में अच्छा से अच्छा प्रदशर्न कर सके इसके लिए पूरे गंभीरता से प्रयास किए जा रहे है।
सविता प्रधान, सीएमओ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो