scriptपहली बार बढ़े हुए तापमान में दो स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज आए सामने | two suspected patients of swine flu have come in front | Patrika News

पहली बार बढ़े हुए तापमान में दो स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज आए सामने

locationमंदसौरPublished: Jun 03, 2019 04:09:11 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

पहली बार बढ़े हुए तापमान में दो स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज आए सामने

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
जिले मेंं फिर से स्वाइन फ्लू की दस्तक की संभावनाएं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो स्वाइन फ्लू संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भोपाल भेजी गई है। पहली बार ४३ डिग्री से ऊपर होने के बाद स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज सामने आए है। क्योंकि एनएस-१ वायरस कम तापमान में ही ज्यादा खतरनाक होता है। अधिक तापमान में वह आमजन को शिकार नहीं बना पाता है। गर्मी के दिनों में स्वाइन फ्लू के संदिग्ध सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के चेहरे पर ङ्क्षचता की लकीरें खींच गई है।
एक प्रतापगढ़ तो एक मंदसौर का मरीज
मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की आईडीएसपी यूनिट से मिली जानकारी के अनुसार दो मरीजों के सेंपल भेजे है। इसमें एक ३४ वर्षीय मंदसौर के मरीज को है। तो दूसरा प्रतापगढ़ के २७ वर्षीय युवक का है। इससे पहले एक माह पूर्व विभाग द्वारा तीन सेंपल भेजे गए थे। जिनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी। विभागीय अधिकारियों की माने तो गर्मी में एनएस-१ वायरस शरीर पर प्रभावी नहीं हो सकता है।
५ की हो चुकी है मौत
जानकारी के अनुसार इस वर्ष स्वाइन फ्लू से १५ मरीज अब तक सामने आ चुके है। जिसमें से करीब पांच व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी में सर्दी-खंासी और बुखार तीनों एक साथ होते है। और मरीज को सांस लेने में परेशानी आती है। इससे पहले गत साल ४९ मरीज सामने आए थे। जिसमें ९ मरीजों की मौत हो चुकी थी।
इनका कहना…
सीएमएचओ डॉ महेश मालवीय ने कहा कि गर्मी के दिनों में एनएस-१ स्वाइन फ्लू का वायरस प्रभावी नहीं होता है। दो मरीजों की जांच रिपोर्ट भोपाल भेजी थी। उन मरीजों की जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू नहीं पाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो