जिले में पहली बार दो साल के बच्चे को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव

जिले में पहली बार दो साल के बच्चे को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव

By: Vikas Tiwari

Published: 25 Aug 2019, 02:49 PM IST

मंदसौर.
जिले में पहली बार अगस्त माह में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया है। जैसे ही स्वास्थ्य अधिकारियों को दो साल के बच्चे के स्वाइन फ्लू होने की रिपोर्ट मिले। वैसे ही आनन-फानन में सीएमएचओ ने तत्काल गांव के सर्वे करने के निर्देश जारी किए। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम सूंठी गांव पहुंची और वहां पर सर्वे कार्य शुरु किया। संबंधित बच्चे के संपर्क में कौन-कौन सा सदस्य घर का आया था। उसकी जानकारी लेकर विभाग द्वारा उन सदस्यों को टेमीफ्लू की दवा दी गई।
सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तीन स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भोपाल एम्स भेजी गई थी। जिसमें से दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई और एक जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया। पॉजिटिव रिपोर्ट सूंठी गांव के दो वर्षीय बालक की आई। जिसे स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जिला अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती किया गया। जिम्मेदारोंं की माने तो बच्चे की हालत में सुधार हो रहा है।
दो साल में पहली बार आया अगस्त में पॉजिटिव
जानकारी पर भरोसा करें तो सन् २०१८ और १९ २४ अगस्त तक पहली बार अगस्त माह में स्वाइन फ्लू का पॅाजिटिव मरीज सामने आया है। इससे अधिकारियों के सिर पर चिंता की लकीरें खींच गई है। गत वर्ष १६ मरीज स्वाइन फ्लू के सामने आए थे। जिसमें से करीब पांच से छह मरीजों की मौत हो गई थी। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक जिले में पर्याप्त मात्रा में टेमीफ्लू की दवा की उपलब्धता है।
आज आएगी स्क्रब टाइफस की रिपोर्ट
स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीन दिन पहले चार स्क्रब टाइफस के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भेजी थी। उसकी जांच रिपोर्ट आज आने की संभावनाएं अधिकारी जता रहे है। वहीं खात्याखेड़ी में गत दिवस बड़ी संख्या में बुखार के मरीज सामने आए थे। उसको लेकर भी प्रशासनिक अधिकारी एवं स्वास्थ्य अधिकारी गांव का फीड बैक ले रहे है। मल्हारगढ तहसीलदार मुकेश सोनी ने बताया कि खात्याखेड़ी गांव का अपडेट समय-समय पर ले रहे है।

Vikas Tiwari Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned