script

वाघा बॉर्डर पर समाप्त हुई सुवासरा के समीरसिंह की 15663 किलोमीटर की अल्ट्रा मैराथन

locationमंदसौरPublished: Jul 10, 2018 04:05:11 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– वाघा बॉर्डर पर समाप्त हुई सुवासरा के समीरसिंह की 15663 किलोमीटर की अल्ट्रा मैराथन

patrika

वाघा बॉर्डर पर समाप्त हुई सुवासरा के समीरसिंह की 15663 किलोमीटर की अल्ट्रा मैराथन


मंदसौर/गरोठ.


जिले की सुवासरा तहसील के गांव कानाहेडा के समीरसिंह ने 6 माह पूर्व शुरू की 15 हजार 663 किमी की अल्ट्रा मैराथन तीन दिन पूर्व वाघा बॉर्डर पर ही समाप्त हुई। लगातार 6 माह से दौड़े अल्ट्रा रनर समीर सिंह ने शहीद सैनिकों व सुरक्षा बलों के जवानों को श्रद्धांजलि और शहीद जवान के परिवारों के लिए सहायता राशि जुटाने के तौर पर यह मेराथन 1 दिसम्बर 2017 से अटारी- वाघा बार्डर से शुरुआत की थी। वाघा बार्डर पर बीएसएफ ने समीरसिंह का सम्मान किया।


अभिनेता अक्षय कुमार ने किया स्पॉन्सर
भारत के वीर अल्ट्रा मैराथन- 2017 शुरू करने वाले पहले व्यक्ति समीर सिंह ने बताया कि वह एक किसान परिवार से हैं और 35 साल की उम्र में दौडऩा शुरू किया। अब यह उनकी जिंदगी का पैशन बन गई। 18 साल से मुंबई में रहकर वे मेराथन की तैयारी कर रहे थे। उन्हें वीर अल्ट्रा मैराथन रनर बना दिया। इस पूरे प्रोजेक्ट को फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने स्पांसर किया है। समीरसिंह अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा देश के वीर शहीदों के परिवारों के लिए शुरू की गई साइट के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रहे है।


रोज 70 से 80 किमी की दौड़ और 25 राज्यों से गुजरे
पत्रिका से बातचीत में समीर ने बताया कि वे सुवासरा क्षेत्र के कानाहेड़ा के वे मूलत: निवासी है। आज भी उनका पूरा परिवार वही निवास करता है। वे 70-80 किलोमीटर प्रतिदिन दौडे। सीमा पर देश की भूमि तथा समुद्र के साथ लगने वाली 15 हजार 663 किलोमीटर की दूरी जो 25 राज्यों से होकर जाती है। इस दूरी को तय कर उन्होंने यह दौड़ वापस बाघा बॉर्डर पर ही समाप्त की।


माता के देहांत पर भी नहीं जा पाए
समीर सिंह ने इस दौड़ को रन फॉर कॉज, रन फॉर हीरोज और रन फॉर भारत के वीर नाम दिया है। 6 फरवरी 2018 को उन्हें उनकी माता के देहांत की खबर मिली। इस खबर ने उन्हें पूरी तरह झकझोर दिया। लेकिन शहीदों के लिए उन्होंने अपनी दौड़ नही छोड़ी। उनकी इस मेराथन के साथ उनके केन्या के कोच और छोटा भाई प्रहलादसिंह हमेशा साथ रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो