script1700 करोड से मुख्यमंत्री ने किया मंदसौर को रोशन, ऊर्जा दिवस पर दी कई सौगाते | Urja Divas Patrika News | Patrika News

1700 करोड से मुख्यमंत्री ने किया मंदसौर को रोशन, ऊर्जा दिवस पर दी कई सौगाते

locationमंदसौरPublished: Jul 11, 2018 04:24:56 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

1700 करोड से मुख्यमंत्री ने किया मंदसौर को रोशन, ऊर्जा दिवस पर दी कई सौगाते

patrika

1700 करोड से मुख्यमंत्री ने किया मंदसौर को रोशन, ऊर्जा दिवस पर दी कई सौगाते

मंदसौर.


ऊर्जा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मंदसौर में स्थापित कई बिजली प्रोजेक्ट को बुधवार को शुरु कर रोशन कर दिया है। यहां सुवासरा के रुनिजा में स्थापित 250 मेगावाट सोलर संयत्र, सुवासरा में स्थापित 220 केवी के विद्युत उपकेंद्र का लोकापर्ण एवं सीतामऊ में स्थापित 400 केवी के विद्युत उपकेंद्र का लोकापर्ण मुख्यमंत्री शिवराजङ्क्षसह चौहान ने किया। मंदसौर में 1500 करोड के सोलर प्लांट सहित करीब 1700 करोड के बिजली प्रोजेक्ट का सीएम शिवराजसिंह चौहान ने जावरा से शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी के सहयोग से मंदसौर जिले में 250 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट सहित मप्र सरकार रीवा जिले के गुढ में 750 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट की स्थापना हो गई है। इसके अलावा नीमच, शाजापुर, आगर मालवा, छतरपुर, मुरैना व अन्य जिलों में भी सोलर पावर प्लांट लगाने की ओर भी मप्र सरकार अग्रसर है। बहुत जल्द प्रदेश ऊर्जा उत्पादन में सरप्लस पोजीशन में होगा।


मंदसौर में बनती है सूर्य, हवा व पानी से बिजली
पूरे प्रदेश ही नहीं वरन देश में केवल मंदसौर ही एक ऐसा जिला है जहां सूर्य, हवा व पानी से बिजली का उत्पादन होने लगा है। जिले के गांधीसागर बांध में जहां पानी से बिजली बनती है, वहीं सुवासरा के रुनिजा क्षेत्र में सूरज से बिजली बन रही है, वहीं जिले में कई स्थानों पर लगी करीब 100 से अधिक पवन चक्कियां भी बिजली उत्पादित कर रही है। यहां की बिजली पूरे प्रदेश को रोशन कर रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सुवासरा के रुनिजा क्षेत्र में स्थित 250 मेगावाट के सोलर प्लांट का लोकार्पण किया। करीब 1500 करोड़ की लागत से यहां देश की चार नामी कंपनियों ने यहां सोलर प्लांट स्थापित किया है। इसमें लैंको पावर को 100 मेगावाट, टाटा पावर को 50 मेगावाट, बीएचईएल (भेल) पावर को 50 मेगावाट एवं विक्रम सोलर पावर को 50 मेगावाट सोलर पावर जनरेशन का काम नेशनल थर्मल पॉवर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) ने दिया था।
——————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो