कंगाल बना देती हैं घर में रखी यह चीजें, आज ही हटाएं

कंगाल बना देती हैं घर में रखी यह चीजें, आज ही हटाएं

Faiz Mubarak | Publish: Nov, 10 2018 11:00:25 AM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India

कंगाल बना देती हैं घर में रखी यह चीजें, आज ही हटाएं

 

मंदसौरः हर इंसान अपने जीवन में सफल होने की इच्छा रखता है। इसके लिए वह कड़ी से कड़ी मेहनत करने में भी पीछे नहीं हटता। किसी भी कार्य के लिए सच्ची लगन और मेहनत तो उस सफलता की कुंजी है ही, लेकिन किसी व्यक्ति के सफल होने में उसके भाग्य का भी बड़ा योगदान होता है। कई बार व्यक्ति कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी अपने कार्य और जीवन में सफल नहीं हो पाता और कई लोग थोड़ी सी मेहनत करके भी बड़ी सफलता प्राप्त कर लेते हैं। इसमें भाग्य की बड़ी भूमिका होती है। यानी यह कि, जीवन में सफल होने के लिए मेहनत के साथ साथ भाग्य का साथ होना भी बहुत जरूरी है। व्यक्ति को जीवन में सफलताएं मिलती रहें तो, तो ठीक है। लेकिन, किसी व्यक्ति के लगातार असफल होने पर वह बिल्कुल समझ नहीं पाता कि ऐसा क्यों हो रहा है।

इस समस्या का निदान हमारे शास्त्रों में किया गया है। इसी को लेकर मध्य प्रदेश के प्रमुख ज्योतिषों में शामिल पंडित श्यामनारायण व्यास ने बताया कि, ऐसी स्थिति में हमें अपने घर में रखी चीजों पर ध्यान केन्द्रित करना होगा, क्योंकि कई बार आपके घर में कुछ चीजें होती हैं जो आपके भाग्य को प्रभावित कर सकती हैं। यह चीजे हमारे आसपास होते हुए भी हमें नजर नहीं आतीं। वह हमारे चारों तरफ एक अजीब सा घेरा बनाकर रखती हैं, लेकि हम उनको देख नहीं पाते। इन चीजों से हमारे घर में नकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है जिससे हमें असफलताओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपके या आपके किसी मिलने जुलने वाले के जीवन में भी ऐसी ही स्थितियां चल रही हैं, तो यह समझ लीजिए कि, यह खबर पके बड़े काम की है। आज हम आपको आपके घर में मौजूद ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है, जिसके कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आइए जानते हैं घर में मौजूद उन नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने वाली चीजों के बारे में जो इंसान को कर्जदार और कंगाल कर देती हैं

-सही स्थान पर रखें जूते-चप्पल

घर में प्रवेश करते समय अगर आप अपने जूते चप्पल इधर उधर उतार देते हैं, तो यह जान लीजिए कि, ऐसा करना अशुभ होता है। इससे आपका जीवन आगे बढ़ने में कई बाधाएं आती है। इसलिए आप अपने जूते चप्पल किसी व्यवस्थित और तय स्थान पर ही रखें।

-घर की छत पर ना रखें कबाड़ा

कई लोग अपने घर में इस्तेमाल ना होने वाला सामान अपने घर की छत पर पटक देते हैं। ऐसे सामान को कबाड़ा ही कहेंगे। बता दें कि, घर की छत पर भूलकर भी कबाड़ा इकट्ठा नहीं करना चाहिए। इसे हमेशा साफ रखना चाहिए। क्योंकि, शास्त्रों के अनुसार, इससे घर में अशुभता बढ़ती है, जिसका प्रभाव खासतौर पर घर के मुख्य व्यक्ति पर पड़ता है।

-ना बनने दें मकड़ी का जाला

घर में मकड़ी के जाले होना भी अशुभ माने गया है इससे आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल जाते हैं क्योंकि मकड़ी अपना जाल शिकार को फसाने के लिए बनाती है अगर आपके घर में मकड़ी का जाला है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिकजाते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि, इससे सकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। इसलिए आप अपने घर को हमेशा साफ सुथरा रखें कम से कम 1 महीने में अपने घर के कोनो की सफाई करें।

-मुख्य द्वार को रखें हमेशा ऐसा

वैसे तो हमें हमारा पूरा घर ही साफ सुथरा और स्वच्छ रखना चाहिए लेकिन, विषेश रूप से आपको अपने घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए। इससे आपके मानसिक रोग और घर की परेशानियां दूर होती हैं और धन की कोई कमी नहीं रहती है इसके साथ-साथ आय के स्रोत भी खुलते हैं।

-घर में ना रखें ग़ैर ज़रूरी सामान

अगर आपके घर में ऐसी कोई चीज़ मौजूद है जो किसी काम की नहीं है जैसे टूटे फूटे बर्तन आईना तस्वीर इलेक्ट्रॉनिक सामान सोफा कुर्सी टेबल पलंग घड़ी झाड़ू गमला इत्यादि तो आप इन सामानों को अपने घर से तुरंत बाहर निकाल दीजिए वरना इससे आपको बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है आपके कंगाली के दिन शुरू हो सकते हैं घर में ऐसी चीजों का मौजूद होना शुभ नहीं माना गया है इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी का प्रवेश नहीं होता है इन चीजों से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिसकी वजह से व्यक्ति को मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है व्यक्ति का मन चिड़चिड़ा और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है आप जो भी कार्य करते हैं उसमें आपका मन नहीं लगता है व्यक्ति का जीवन घर में मौजूद इन चीजों की वजह से अंधकार में डूबने लगता है इसलिए आपको अपने घर में ऐसी चीजें नहीं रखनी चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned