scriptबच्चों को हाइटेक तरीके से पढ़ाने गांव के शिक्षक ने तैयार किए वीडियो और क्यूआर कोड | Village teacher prepared videos and QR codes to teach children | Patrika News

बच्चों को हाइटेक तरीके से पढ़ाने गांव के शिक्षक ने तैयार किए वीडियो और क्यूआर कोड

locationमंदसौरPublished: Jan 27, 2022 12:10:46 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

शिक्षक पंकज गुप्ता है। इन्होंने इंटरनेट पर ब्लाक, यूटूयब पर वीडियो क्यूआर कोड सहित गणित विषय के लिए मॉडल बनाकर नवाचार किए।

बच्चों को हाइटेक तरीके से पढ़ाने गांव के शिक्षक ने तैयार किए वीडियो और क्यूआर कोड

बच्चों को हाइटेक तरीके से पढ़ाने गांव के शिक्षक ने तैयार किए वीडियो और क्यूआर कोड

मंदसौर. इंटरनेट के दौर में कैसे बच्चों को आगे बढ़ाया जाए, इसका बड़ा उदाहरण कयामपुर के शिक्षक पंकज गुप्ता है। इन्होंने इंटरनेट पर ब्लाक, यूटूयब पर वीडियो क्यूआर कोड सहित गणित विषय के लिए मॉडल बनाकर नवाचार किए।

समझने में आसानी हो इसके लिए उन्होंने 400 वर्किंग मॉडल

बच्चों को गणित पढऩे और समझने में आसानी हो इसके लिए उन्होंने 400 वर्किंग मॉडल बनाए हैं। इनका उपयोग वे कक्षाओं में बच्चों को पढ़ाने में करते हैं। तो 28 ब्लाक एजुकेशनल वेबसाइट के अलग-अलग विषय के बना रखे है। बच्चों को अंग्रेजी सीखने में आसानी हो। इसके लिए गुप्ता ने बेसिक मटेरियल बना रखा है। इसके अलावा केमेस्ट्री और फिजिक्स के नोटस तैयार किए और उन नोट्स को यूट्यूब पर शेयर किया। इसका भी फायदा बच्चों को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें : मिर्ची पाउडर और हथियारों के साथ पकड़ाए लूटेरे, पेट्रोल पंप पर डकैती की थी योजना

एजुकेशनल मटेरियल लिंक के माध्यम से बच्चों के पास पहुंचता

कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ शिक्षक गुप्ता गणित पढ़ाते है। गुप्ता ने बताया कि 62 लीप बुक बनाई है। जिसमें एजुकेशनल मटेरियल है और लिंक के माध्यम से बच्चों के पास पहुंच जाता है। क्यूआर कोड भी बनाया है। जिसको स्कैन करने से विद्यार्थी को पढऩे में आसानी होती है। 30 मैथ्स लोर गेस 15 एंड्राइड ऐप, 1300 से अधिक शैक्षणिक वीडियो बनाए है। गणित क्विज, गणित रंगोली, गणित कक्ष और जनसहयोग से पुस्तकालय और विद्यालय का विकास भी करवाया है। शिक्षक गुप्ता 18 वर्ष से प्राथमिक माध्यमिक कक्षाओं के गणित और विज्ञान विषय के मास्टर ट्रेनर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो