scriptVoting will be held on July 13 for the 9 city councils of the district | जिले की 9 नगर परिषद के लिए 13 जुलाई को होगा मतदान, प्रत्याशियों के साथ दलों ने भी झोंकी ताकत | Patrika News

जिले की 9 नगर परिषद के लिए 13 जुलाई को होगा मतदान, प्रत्याशियों के साथ दलों ने भी झोंकी ताकत

जिले की 9 नगर परिषद के लिए 13 जुलाई को होगा मतदान, प्रत्याशियों के साथ दलों ने भी झोंकी ताकत

मंदसौर

Published: July 12, 2022 10:46:58 am

मंदसौर.
निकाय चुनाव के दूसरे चरण में १३ जुलाई को जिले में ९ नगर परिषदों में १ लाख २४ हजार ३४ मतदाता अपनी सरकार चुनने के लिए घरों से बाहर निकलेंगे। मतदान के पहले आज स्ट्रांग रुम से मतदान सामग्री लेकर मतदान दल बसों के माध्यम से मतदान केंद्रों तक पहुंचेगे। प्रशासन ने जहां दिनभर स्ट्रांग रुम पर मतदान सामग्री से लेकर बसों के रुट सहित अन्य तैयारियों को पूरा किया तो प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए प्रचार में ताकत दिखाई। वहीं दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने भी अपना दम दिखाते हुए प्रत्याशियेंा के समर्थन में ताकत झोंकी। कई दिनों से चल रहा प्रचार का दौर शाम ५ बजे थम गया। अब मतदान होने तक प्रत्याशी घर-घर दस्तक देंगे। वहीं पुलिस विभाग का अमला भी मतदान केंद्रों पर बल की तैनाती से लेकर संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की तैयारियों में लगा रहा। आज स्ट्रांग रुम पर मतदान दल जमा होंगे। जिले में पंचायत से लेकर निकाय चुनाव को लेकर कई दिनों से चल रहा चुनावी दौर १३ जुलाई को मतदान के साथ पूरा हो जाएगा।
ratlam latest election news
ratlam latest election news

पहले चरण में मतदान के कम प्रतिशत ने दलों ने बढ़ाई चिंता
निकाय चुनाव के पहले चरण में ६ जुलाई को नगरी व मंदसौर नगर पालिका के लिए मतदान हुआ। नगरी में तो बंपर मतदान हुआ लेकिन मंदसौर में ६६ प्रतिशत ही मतदान हुआ जो पूर्व के चुनाव से भी कम हुआ। कम मतदान प्रतिशत ने दलों की चिंता को बढ़ा दिया है। ऐसे में प्रचार के साथ अब बचे हुए दिनों में दल भी अधिक मतदान हो इसके लिए अपनी ताकत लगा रहे है और मतदाताओं से संपर्क कर रहे है। वहीं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अधिकारियों ने भी बीएलओ सहित अन्य को निर्देश दिए है। दूसरे चरण में मल्हारगढ़ से लेकर पिपलियामंडी, नारायणगढ़, भैंसोदा, भानपुरा, गरोठ, सीतामऊ, सुवासरा व शामगढ़ नगर परिषद में चुनाव होना है।

१७० केंद्रों पर आज पहुंचेगे मतदान दल, रिर्जव भी बनाए
जिले की ९ नगर परिषदों में होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन ने १७० मतदान केंद्र यहां पर बनाए है। ऐसे में १३ को मतदान से पहले १३ जुलाई को मतदान दल सामग्री स्ट्रांग रुम से लेकर आज मतदान केंद्रों पर पहुंचेगे। इसमें ४ हजार से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है। इसके साथ ही पंचायत व निकाय चुनाव का शोर भी जिले में थम जाएगा। ऐसे में आज स्ट्रांग रुम पर मतदान दल में शामिल किए गए कर्मचारी व सेक्टर से लेकर अन्य अधिकारी व कर्मचारियों की भीड़ जमा होगी। जो दोपहर तक केंद्रों पर पहुंचेगी।

प्रदेश सरकार के दोनों कैबिनेट मंत्री की होगी अग्नि परीक्षा
दूसरे चरण के लिए होने वाले मतदान में जिले की ९ नगर परिषद के लिए चुनाव होना है। इसमें से ६ नगर परिषद प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग व वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा की विधानसभा सुवासरा व मल्हारगढ़ में आती है। पंचायत चुनाव में डंग के क्षेत्र में कांग्रेस पिछड़ गई, ऐसे में निकाय चुनाव उनके लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है। वहीं मंत्री डंग व देवड़ा के लिए निकाय चुनाव विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी अग्नि परीक्षा माना जा रहा है। इसलिए दोनों मंत्रियों ने प्रचार में पूरी ताकत लगाते हुए गली-गली और घर-घर घुमकर प्रचार किया है। वहीं गरोठ विधानसभा की भी तीन नगर परिषदों में दूसरे चरण में चुनाव होना है।

१३५ वार्ड में पार्षद बनने के लिए ४९५ प्रत्याशी मैदान में
निकाय चुनाव के दूसरे चरण में जिले में ९ नगर परिषद में चुनाव होना है। पहले चरण में मंदसौर व नगरी में ५५ पार्षदों के लिए चुनाव हो चुका है। इनका परिणाम १७ जुलाई को आना है। वहीं दूसरे चरण का २० अगस्त को आएगा। वहीं दूसरे चरण में इन नगर परिषदों में १३५ वार्ड के लिए होने वाले चुनाव में ४९५ प्रत्याशी मैदान में है। मल्हारगढ़ व नारायणगढ़ में ४८-४८ प्रत्याशी तो पिपलियामंडी में ५५, सीतामऊ में ६७, शामगढ़ में ६०, सुवासरा में ५२, गरोठ में ४२, भानपुरा में ६२ प्रत्याशी है। भैसौदा में ६१ प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनके लिए मतदाता १३ जुलाई को मतदान करेंगे।

दूसरे चरण में इन निकायों में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक
जिले की मल्हारगढ़ में ३२८२ पुरुष तो ३४८३ महिला, पिपलियामंडी में ६०३६ पुरुष तो महिला ६२८८, नारायणगढ में ४१७३ पुरुष तो महिला ४४४०, गरेाठ में ७२७८ पुरुष तो महिला ७२८०, सुवासरा में ५४८४ पुरुष तो महिला ५७७३ मतदाता है। इस तरह ५ निकायों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है तो इन निकायों में महिलाओं की नगर सरकार में अहम भूमिका होगी। इसके अलावा सभी ९ नगर परिषद में भी मतदाताओं की स्थिति को देखे तो महिलाओं की संख्या अािक है। ५६ हजार २९७ पुरुष है तो इससे ज्यादा ५६ हजार ५२८ महिला मतदाता दूसरे चरण में सरकार बनाएगी। इस तरह १२४०३४ मतदाता इस चरण में मतदान करेंगे। इसके लिए १७० मतदान केंद्र भी बनाए गए है।

९ नगर परिषदा में इतने मतदाता चुनेंगे १३५ पार्षद
जिले की जिन ९ नगर परिषदों के लिए चुनाव होना है उनमें शामगढ़ में १९ हजार ३६८, भानपुरा में १८ हजार ७८९, गरोठ में १४ हजार ५५८, पिपलियामंडी में १२ हजार ३२६, भैंसोदा में ११ हजार ९४८, सीतामऊ में ११ हजार २०१, सुवासरा में ११ हजार २५८ नारायणगढ़ में ८ हजार ६१३ मल्हारगढ़ में ६ हजार ७४५ है। वहीं अन्य मतदाताओं की संख्या सिर्फ ११ है। अन्य पिपलियामंडी में २, सुवासरा-शामगढ़ में १-१ है। जो इनमें १३५ वार्ड पार्षद चुनेंगे।

फैक्ट फाईल....
यह है जिले में निकायों में मतदाताओं की संख्या
निकाय का नाम/ मतदान केद्र/पुरुष/ महिला/ अन्य/ कुल/ वार्ड
मल्हारगढ़ १५ ३२८२ ३४८३ ० ६७४५ १५
पिपलियामंडी १५ ६०३६ ६२८८ २ १२३२६ १५
नारायणगढ़ १५ ४१७३ ४४४० ० ८६१३ १५
सीतामऊ १७ ५७१७ ५४८४ ० ११२०१ १५
सुवासरा १७ ५४८४ ५७७३ १ ११२५८ १५
शामगढ़ २७ ९८८७ ९४८० १ १९३६८ १५
भानपुरा २८ ८४११ ८३७८ ० १८७८९ १५
गरोठ २१ ७२७८ ७२८० ० १४५५८ १५
भैंसोदा १५ ६०२९ ५९२२ ० ११९४८ १५
कुल १७० ५६२९७ ५६५२८ ४ १२४०३४ १३५

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालाRakesh Jhunjhunwala: PM मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े दिग्गजों ने झुनझुनवाला को दी श्रद्धांजलिसिर पर टोपी, हाथों में तिरंगा; आजादी का जश्न मनाते दर्जनों मुस्लिम बच्चों का ये वीडियो कहां का है और क्यों वायरल हो रहा है?Rajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदRakesh Jhunjhunwala Rajasthan connection: राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी है राकेश झुनझुनवाला की जड़ेIndependence Day 2022: क्रिकेट के वो खास पल, जिन्होंने फैन्स को रोने पर कर दिया मजबूरRaju Srivastava को होश में लाने के लिए उन्हें सुनाई जा रही Amitabh Bachchan की आवाज?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.