scriptआसमान से बादलों के बरसनें का इंतजार, देरी ने बढ़ाई चिंता, बारिश के लिए शुरु हुआ प्रार्थनाओं का दौर | Waiting for clouds to rain from the sky, delay increased worry, prayer | Patrika News

आसमान से बादलों के बरसनें का इंतजार, देरी ने बढ़ाई चिंता, बारिश के लिए शुरु हुआ प्रार्थनाओं का दौर

locationमंदसौरPublished: Jul 05, 2022 10:44:07 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

आसमान से बादलों के बरसनें का इंतजार, देरी ने बढ़ाई चिंता, बारिश के लिए शुरु हुआ प्रार्थनाओं का दौर

आसमान से बादलों के बरसनें का इंतजार, देरी ने बढ़ाई चिंता, बारिश के लिए शुरु हुआ प्रार्थनाओं का दौर

आसमान से बादलों के बरसनें का इंतजार, देरी ने बढ़ाई चिंता, बारिश के लिए शुरु हुआ प्रार्थनाओं का दौर

मंदसौर.
बीतें कई दिनों से आसमान की और टकटकी लगाए बैठे जिलेवासियों को अब तक बारिश का इंतजार है। हर दिन आसमान पर बादल डेरा तो डाल रहे है लेकिन इन बादलों के बरसनें का इंतजार है। इधर मानसून में हो रही देरी से हर कोई चिंता में है। ऐसे में अब बारिश की कामना को लेकर प्रार्थनाओं का दौर शुरु हो गया है। तो देरी से मानसून के चलते अल्पवर्षा के दौर में ही किसानों ने बोवनी का काम शुरु कर दिया है। जिले के आधे हिस्से में अच्छी बारिश हुई है लेकिन आधे हिस्से को अभी बारिश का इंतजार है। इधर मानसून की खेंच से उमस व तेज गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। माना जा रहा है एक-दो दिन में जिले में मानसून सक्रिय होगा, लेकिन अब तक के इंतजार में लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रही है।

तेज उमस व गर्मी ने किया हर किसी को परेशान
सोमवार को भी शहर सहित जिले में तेज गर्मी व उमस का दौर जारी रहा। इसके चलते हर कोई गर्मी से बेहाल है। तेज गर्मी के बीच आसमान पर दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बरसने का इंतजार रहा। दिनभर में कई बार बारिश की संभावना बनी लेकिन हवाओं के बीच फिर बिना बरसे ही बादल गुजर गए। यहीं आलम जिले का भी है। बारिश नहीं होने के कारण गर्मी का दौर बढ़ता ही जा रही है तो उमस के साथ धूप की तेजी भी अब चुभ रही है।

इंतजार कर रहे किसानों ने बोवनी कर दी शुरु
इधर मानसून का इंतजार कई दिनों से कर रहे किसानों ने बोवनी का क्रम शुरु कर दिया है। इधर अल्पबारिश में बोवनी करने के साथ किसानों ने इस बार भी से रिस्क लिया है। तेज गर्मी का दौर अब तक खत्म नहीं हुआ। झमाझम बारिश अब तक जिले में हुई नहीं है और किसानों ने बोवनी शुरु कर दी है। अधिकांश जगहों पर बोवनी हो चुकी है तो दूसरो को देख जिन किसानों ने नहीं की है वह भी बोवनी कर रहे है। इधर बोवनी के बाद अब किसानों को बारिश का इंतजार है।
अच्छी बारिश के लिए कहार भोई समाज ने ओखाबाव की पूजा अर्चना की

फोटो एमएन ०५०१ बारिश की कामना को लेकर ओखाबावजी की पूजा-अर्चना करने पहुंचा कहार भोई समाज।
मंदसौर.
कहार भोई समाज द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पशुपतिनाथ मंदिर मार्ग स्थित ओखा बावजी मंदिर में पूजा-अर्चना की। तथा भगवान ओखाबावजी से मंदसौर नगर में अच्छी बारिश व सभी की सुख समृद्धि व शांति की कामना की। पूजा अर्चना में कहार भोई समाज के भोईवाडा, अयोध्या बस्ती, बाकड़ी फॉर्म, हेदरवास, तोडी फॉर्म आदि जगहों से कहार भोई समाज के वरिष्ठ समाज सेवकों ने भाग लिया। इस अवसर पर कहार समाज के अध्यक्ष मनोहर चौहान, उपाध्यक्ष गोपाल बथमी, भगवानलाल, मछुवा प्रकोष्ठ शंकर परमार, पूर्व सैनिक राजेश परमार, मछुवा प्रकोष्ठ बंटी डोडीया, अंबालाल, चैनराम, दिलीप मोरी, झमकलाल, राजू चौहान, गोविंद, रामू भाई, जितेंद्र, गोविंद, विनोद आदि समाजसेवी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो