scriptफिर बिगड़ा मौसम, करीब एक घंटे तक बारिश-ओले भी गिरे, देखें वीडियो | Weather Forecast: Heavy Rain Alert in MP due to 3 weather system alert | Patrika News

फिर बिगड़ा मौसम, करीब एक घंटे तक बारिश-ओले भी गिरे, देखें वीडियो

locationमंदसौरPublished: Jun 03, 2023 05:24:23 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

Weather Forecast: Heavy Rain Alert in MP due to 3 weather system active: मंदसौर में करीब 1 घंटे तक बादल जमकर बरसे। यहां लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। वहीं नाहरगढ़, मल्हारगढ़, खजूरी, आंजना, सीतामऊ सहित अन्य जगह ओले भी गिरे हैं। अचानक बदले मौसम का असर प्रदेश भर में दिखाई दिया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार के दिन 2 संभागों समेत 12 जिलों में बारिश की चेतावनी दी है। वहीं भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं। इससे तापमान में भी गिरावट आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी।

weather_forecast_weather_alert_in_mp.jpg

Weather forecast Heavy Rain Alert in MP due to 3 weather system active: पिछले दो दिन से गर्मी से बेहाल लोगों को आज कुछ राहत मिल गई है। सुबह तीखी धूप के बाद दोपहर में अचानक मौसम ने करवट बदली और मंदसौर के गांवों में आंधी के साथ बारिश हुई। करीब एक घंटे से हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। वहीं जिले के ग्रामीण इलाकों में ओले गिरे हैं। उधर देवात जिले में मौसम विभाग का कहना है। उधर मौसम विभाग का कहना है कि 1 जून से सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स का असर अगले दो दिन तक प्रदेश भर में नजर आएगा।

मंदसौर, देवास में करीब 1 घंटे तक बादल जमकर बरसे। यहां लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। मंदसौर के नाहरगढ़, मल्हारगढ़, खजूरी, आंजना, सीतामऊ सहित अन्य जगह ओले भी गिरे हैं। उधर देवास शहर में शनिवार का दिन जहां भीषण गर्मी के साथ शुरू हुआ, वहीं शाम 4 बजे तेज हवाओं के साथ यहां भी बारिश का दौर शुरू हो गया। यहां भी चने के आकार के ओले गिरे हैं। अचानक बदले मौसम का असर प्रदेशभर में दिखाई दिया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार के दिन 2 संभागों समेत 12 जिलों में बारिश की चेतावनी दी है। वहीं भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं। इससे तापमान में भी गिरावट आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं इस बार प्री मानसून एक्टिविटीज 10 जून के बाद शुरू होने की संभावना है, तो मानसून 15 जून के बाद प्रदेश में दस्तक देगा।

तेज आंधी के साथ
उधर देवास शहर में शनिवार का दिन जहां भीषण गर्मी के साथ शुरू हुआ, वहीं शाम 4 बजे तेज हवाओं के साथ यहां भी बारिश का दौर शुरू हो गया। यहां भी चने के आकार के ओले गिरे हैं। झमाझम हुई बारिश से कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई, तो भोपाल चौराहा के पास सेंट्रल लाइटिंग का पोल गिर गया। जिससे सड़क पर आवाजाही बाधित हो गई। वहीं मौसम विभाग ने देवास के आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना जताई है।

आज शुरू हुआ बारिश का दौर 5 जून तक ऐसा ही रहेगा मौसम
एमपी मौसम विभाग का कहना है कि जून शुरू होते ही नए वेदर सिस्टम एक्टिव हो गए। ये वेदर सिस्टम एक या दो नहीं, बल्कि तीन हैं। एक साथ तीन वेदर सिस्टम एक्टिव होने से आज से बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेशभर के कई जिलों में इस वेदर सिस्टम का असर नजर आएगा। ये वेदर सिस्टम अगली 5 जून से भोपाल, उज्जैन समेत ग्वालियर-चंबल में तेज बारिश कराएगा। इन क्षेत्रों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार 3, 4 और 5 जून को भोपाल-उज्जैन समेत 12 जिलों में बारिश होने का अनुमान है, वहीं नए पश्चिमी विक्षोभ का असर ग्वालियर और चंबल संभाग में भी दिखाई देगा।

एक साथ 3 वेदर सिस्टम एक्टिव
अब एक साथ तीन वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में है। उसके प्रभाव से पंजाब पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन 3 वेदर सिस्टम के एक्टिव होन से हवा का रुख भी दक्षिण-पश्चिमी हो गया है। इसके अलावा वातावरण में नमी बढऩे से बादल छाने लगे और बारिश का दौर लगभग शुरू हो गया है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश
एमपी मौसम विभाग का कहना है कि इन नए वेदर सिस्टम से आज भोपाल-उज्जैन संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार है। वही भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास, नीमच, मंदसौर और रतलाम में भी मौसम बिगड़ सकता है। वहीं ग्वालियर-चंबल वाले हिस्से में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं इस बार प्रदेश में मानसून की एंट्री 15 जून के बाद ही होगी।

6 जून से फिर खिलेगी धूप
मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में 3 और 4 जून को तेज बारिश होगी और 5 जून को भी मौसम बदला रहेगा। 6 जून से एक बार फिर मौसम साफ होगा और धूप खिलेगी।

dailymotion
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lhg3n
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो