scriptमरीजों के लिए क्यों बन गया जिला अस्पताल टार्चर अस्पताल.. पढ़े यहां | Why did patients become hospitalized for Tertiary Hospital .. read her | Patrika News
मंदसौर

मरीजों के लिए क्यों बन गया जिला अस्पताल टार्चर अस्पताल.. पढ़े यहां

मरीजों के लिए क्यों बन गया जिला अस्पताल टार्चर अस्पताल.. पढ़े यहां

मंदसौरMay 07, 2019 / 03:50 pm

Vikas Tiwari

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
जिला अस्पताल के वार्डों में मरीजों के हाल खराब है। यही कारण है कि उपचार के साथ-साथ बीमार हो चुकी स्वास्थ्य सुविधाओं से उनको दर्द भी मिल रहा है। जिससे मरीजों केा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हड्डी वार्ड में मरीजों को अपने स्वयं के कूलर लाकर उपचार करना पड़ रहा है तो बर्न यूनिट में एसी बंद होन के कारण झुलसे मरीजों को दर्द और बढ़ रहा है। तो डायलिसिस यूनिट में टेक्निशियन के अवकाश पर जाने के बाद मरीजों को काफी परेशान का सामना करना पड़ा। जिला अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर पत्रिका की विशेष रिपोर्ट…..
मरीज ने कहा दे दो जहर का इंजेक्शन
डायलिसिस यूनिट में यूनिट के जिम्मेदारों द्वारा १० मरीजों के डायलिसिस करने के लिए ६ मई की तारीख दी गई। अपनी तय तारीख पर १० मरीज यूनिट में उपस्थित हुए। लेकिन यहां पर आकर देखा तो टेक्निशियन अवकाश पर है। ऐसे में मरीजों को डायलिसिस करने से मना कर दिया। मरीज रुखसाना ने कहा कि आज डायलिसिस होना था लेकिन नहीं हुआ। काफी परेशानी आ रही है। निजी में तीन हजार रूपए लगते है। इतने रूपए कहां से लाए। मुझे तो जहर का इंजेक्शन दे दो। तो परेशानी खत्म हो। मरीज बीएल पाटीदार ने कहा कि डायलिसिस नहीं होने पर सूजन बढ़ रही है। इससे बीपी भी बढ़ता है। काफी परेशान है। यूनिट में दो टेक्निशियन है। लेकिन दोनों ही एक साथ अवकाश पर जाने से यह समस्या निर्मित हुई।
४० डिग्री तापमान में रो-रो कर सो गई झुलसी बालिका
सब्जी से झुलसी डेढ़ साल की रवीना दर्द के कारण रो रही थी। पास में खड़े पिता हरिसिंह और माता बेबस होकर देख रहे थे। और कुछ देर बाद रो-रो कर ही सो गई। ४० डिग्री के तापमान में जलने के कारण और दर्द बढ़ रहा था। जब पूछा तो पता चला कि बर्न यूनिट के एसी के बारे में पूछा तो पिता हरिङ्क्षसह ने बताया कि कई दिनों एसी बंद पड़े हुए है। जबकि डॉक्टरों की माने तो बर्न यूनिट में एसी का होना सबसे अनिवार्य है। ऐसे में मरीजों केा गर्मी के दिनों में सबसे अधिक समस्या एसी बंद होने के कारण हो रही है। यहां पर अन्य मरीजों के भी यही हाल है। गर्मी में जलन ओर बढ़ रही है।
कूलर पड़ा बंद मरीज लगा रहे स्वयं का पंखा
जिला अस्पताल के हड्डी वार्ड में मरीजों को गर्मी से निजात मिले इसके लिए कूलर तो है। लेकिन उसे जिम्मेदारों द्वारा चालू नहीं किया गया है। जिसके चलते मरीजों केा स्वयं के पंखे लाकर वार्ड में लगाना पड़ रहे है। हडडी वार्ड में एक कूलर रखा हुआ है। लेकिन उसको कोई चालू नहीं कर रहा है। उ सके बाद गंदगी जमी हुई है। जिससे भी मरीजों को संक्रमण हो सकता है। वहीं मेडिकल वार्ड में भी गर्मी के दिनों में पंखा जिम्मेदारों द्वारा नहीं चलाया गया है। जिससे मरीज परेशान हो रहे थे।
इनका कहना…
डायलिसिस यूनिट में टेक्निशियन को लेकर सिविल सर्जन को निर्देश दिए है। बर्न यूनिट में एसी बंद होने की जानकारी सामने आई है। जल्द ही बर्न यूनिट के एसी दुरुस्त करवा दिए जाएंगे। ताकि मरीजों को समस्या नहीं आए।
डॉ महेश मालवीय, सीएमएचओ मंदसौर।

Home / Mandsaur / मरीजों के लिए क्यों बन गया जिला अस्पताल टार्चर अस्पताल.. पढ़े यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो