scriptटीडीएस वापस लेने से नगद भुगतान की राह हुई साफ | Withdrawal of TDS cleared the way for cash payment | Patrika News

टीडीएस वापस लेने से नगद भुगतान की राह हुई साफ

locationमंदसौरPublished: Sep 18, 2019 02:02:15 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

टीडीएस वापस लेने से नगद भुगतान की राह हुई साफ

टीडीएस वापस लेने से नगद भुगतान की राह हुई साफ

टीडीएस वापस लेने से नगद भुगतान की राह हुई साफ

मंदसौर.
सरकार द्वारा मंडी व्यापारियों के भुगतान पर लगाए गए २ प्रतिशत टीडीएस केंद्र सरकार द्वारा वापस लेने की सूचना के बाद मंगलवार को मंडी शुरु की गई। करीब आठ दिनों के बाद मंडी में नीलामी कार्य शुरु हुआ तो कई दिनों से पसरा सन्नाटा टुटा। हालांकि अभी टीडीएस वापस लेने का नोटिफिकेशन नहीं आया है। इसके कारण तुलावटी-हम्माल को ही व्यापारियों ने नगद भुगतान किया, किसानों को नहीं। तुलावटी व हम्माल नगद भुगतान को लेकर हड़ताल पर गए थे। इसलिए उन्हें नगद भुगतान कर काम शुरु किया गया। किसान नगद भुगतान में अभी नोटिफिकेशन आने तक अटक गया है। इसके पहले ई-अनुज्ञा को लेकर भी किसानों ने हड़ताल की थी। तो टीडीएस लागू होने के चलते १ सितंबर से नगद भुगतान नहीं करने की बात उसी समय बताई थी। कभी व्यापारी तो कभी तुलावटी-हम्माल की मांगों के चलते हड़ताल के कारण इस बार कई दिनों से उपज मंडी का कामकाज ठप रहा।

सबसे अधिक लहसुन की हुई आवक
हम्माल-तुलावटियों के हड़ताल पर जाने के बाद पिछले ८ दिनों के बाद मंगलवार को मंडी खुली। तो मंडी में कई दिनों से पसरा सन्नाटा टुटा। मंडी में १२ हजार २२६ बोरी की विभिन्न जिंसों की आवक हुई। इसमें सबसे अधिक १० हजार कट्टों की लहसुन की आवक हुई। वहीं मंडी के बाहर भी लहसुन लेकर आए किसान अपनी बारी के इंतजार में खड़े है।

प्रदेश महामंत्री ने लिखा था पत्र लिया टीडीएस वापस
नगर पालिका उपाध्यक्ष सुनील जैन ने बताया कि 31 अगस्त को प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर 2 प्रतिशत टीडीएस हटाने की मांग की थी। नगद भुगतान को लेकर बनी समस्या के लिए यह हटाना जरुरी थी। इस पर वित्त मंत्री ने ट्वीटर पर इसकी जानकारी दी। किसानों से लेकर तुलावटी व हम्माल को नगद भुगतान में टीडीएस की परेशानी को देखते हुए सरकार ने इसे वापस लेने की घोषणा की।

नगद भुगतान के साथ शुरु हुई
नगद भुगतान के साथ मंडी शुरु की गई। इसमें हम्माल-तुलावटियों को नगद भुगतान तो किसानों को अभी आरटीजीएस किया है। टीडीएस वापस सरकार द्वारा लेने की जानकारी मिली, लेकिन अभी नोटिफिकेशन नहीं आया है। इसके आने के बाद किसानों को भी नगद भुगतान शुरु होगा। -जिनेंद्र चौधरी, सचिव, मंडी

ट्रेंडिंग वीडियो