बाढ़ के जख्मों पर दीपपर्व तक लग जाएगा मुआवजे का मरहम

बाढ़ के जख्मों पर दीपपर्व तक लग जाएगा मुआवजे का मरहम

मंदसौर.
बाढ़ प्रभावितों के जख्मों पर प्रशासन दीपपर्व तक राहत के जख्म लगाने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए प्रशासनिक अमले ने खास तैयारी की है। रविवार को दिनभर प्रशासनिक अमला काम में जुटा रहा तो ट्रेजरी भी खुली रही। कमिश्नर की डेटलाईन रविवार को पूरी हुई, फिर भी काम अभी बाकी है। ऐसे में प्रशासन ने शासन से कुछ दिन का समय बढ़ाने की मांग की थी।

ऐसे में दीपावली के पहले तक प्रभावितों के खातों में राशि पहुंचाकर उनके घरों में पर्व की खुशीयां बिखरने की कोशिश है, हालाङ्क्षक धीमी रफ्तार के कारण प्रभावितों में आक्रोश भी बढ़ रहा है। वहीं कई गांवों में तो राशि मिलने के बाद और आक्रोश कम राशि के कारण बढ़ गया है। बाढ़ से किसानों से लेकर प्रभावितों के पूरे परिवारों में मायूसी छाई हुई है और दीपोत्सव आने के बाद भी पर्व की रंगत इन परिवारों में नहीं देखी जा रही है। ऐसे में प्रशासन ने किसानों व प्रभावितों के घरों में दीपपर्व की रंगत बिखरने के लिए बाढ़ के जख्मों पर मुआवजें का मरहम लगाने की तैयारी करते हुए दीपपर्व तक शतप्रतिशत राहत राशि वितरण करने के लक्ष्य के साथ इस काम को गति दी है।


साढ़े 400 करोड़ स्वीकृति 123 करोड़ बंटी चुकी राशि
राहत व मुआवजा वितरण का काम पिछले एक माह से चल रहा है। धीमी रफ्तार के कारण कमिश्नर की फटकार भी पिछले दिनों प्रशासनिक अमले को सुनना पड़ी थी। इसके बाद कुछ हद तक काम में तेजी आई और सभी तहसीलों में आनन-फानन में प्रकरण लगाने का काम शुरु हो गया। अब तक राहत व मुआवजा जिले में १२३ करोड़ रुपए की वितरित की जा चुकी है तो ४५० करोड़ की राशि शासन से स्वीकृत हो चुकी है। अब बचे हुए आठ दिनों में पूरे ४५० करोड़ रुपए वितरित करने का काम प्रशासन करेगा। इसके लिए अमले ने विशेष तैयारी के साथ प्रकरण तैयार कर लगाने का काम शुरु किया है। जिले में सबसे अधिक मुआवजा राशि फसलेंा को लेकर बांटी जा रही है। जिले में सवा तीन लाख हेक्टेयर की फसल २ लाख ३६ हजार किसानों की चौपट हुई तो करीब २९ हजार मकान क्षतिग्रस्त हुए है तो ४१ जनहानि और १ हजार से अधिक पशुहानि हुई है।


छुट्टी के दिन भी चल रहा काम
आठ दिनों में जिले के सभी प्रभावित किसान और बाढ़ प्रभावितों तक राहत की राशि पहुंचाने में जुटे प्रशासन के सामने राशि दीपावली तक खातों में पहुंचाना बड़ी चुनौती है। दीपावली में सिर्फ आठ दिन का समय बचा है और अभी १२३ करोड़ की राशि ही बंटी है, लेकिन पिछले चार से पांच दिनों में राशि वितरण में तेजी आई है। यहां तक की छुट्टी के दिनोंं में भी राशि वितरण का काम और प्रकरण बनाकर ट्रेजरी में लगाने का काम चल रहा है। राहत व मुआवजा राशि वितरण के काम में सीधे कलेक्टर मनोज पुष्प निगाह रख रहे है।


दीपावली तक शतप्रतिशत होगा भुगतान
अब तक जिले में राहत व मुआवजे के नाम पर १२३ करोड़ रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है। साढ़े ४५० करोड़ रुपए स्वीकृत शासन से हो चुके है। छुट्टी के दिन भी विशेष रुप से ट्रेजरी खुली है और भुगतान हो रहा है। दीवापली तक शतप्रतिशत राशि वितरित करने का लक्ष्य है। लगातार प्रकरण तैयार कर बिल लगाए जा रहे है। दीपोत्सव तक खातों में राहत की राशि पहुंच जाएगी। -वीरेंद्र दांगी, नोडल अधिकारी

Nilesh Trivedi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned