scriptदुनिया के 500 धनकुबरों को लगा 8345 अरब रुपए का बट्टा, जानिए किसका हुआ सबसे अधिक नुकसान | 500 richest person of the world looses 8345 arab rupees | Patrika News

दुनिया के 500 धनकुबरों को लगा 8345 अरब रुपए का बट्टा, जानिए किसका हुआ सबसे अधिक नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2018 04:09:36 pm

Submitted by:

manish ranjan

सोमवार से शुक्रवार के बीच इन धनकुबेरों को लगभग 83.45 खरब डॉलर का बट्टा लगा है।

500 Fortune

नई दिल्ली। दुनिया भर के धनकुबरों के लिए ये हफ्ता काफी भारी पड़ा है। दरअसल, इस हफ्ते इन अमीरों ने अपनी संपत्ति के करीब 83.45 खरब रुपए (128 अरब डॉलर) गवां दिए हैं। धनकुबेरों द्वारा गवाएं इन रकम की तुलना करें तो ये नेटफ्लिक्स, मैक्डॉनल्ड कॉर्पोरेशन, गोल्डमैन सैश ग्रुप इंक या लॉकहीड मार्टिन गु्रप के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन के बराबर है। लगातार चौथे दिन लार्ज स्टॉॅक कैप्स के खराब प्रदर्शन के बाद सबसे ज्यादा नुकसान फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग को और हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे को उठाना पड़ा है पूरे हफ्ते में वॉरेन बफे को कुल अरब रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं मार्क जकरबर्ग को लगभग (3.71 अरब डॉलर) 241 करोड़ का बट्टा लग चुका है।


चीन के अमीरों को लगा 912 अरब रुपए का बट्टा

वहीं बाकी की अमीरों की बात करें तो गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के लैरी पेज और सर्गेई बिन ने क्रमश: 202 अरब रुपए (3.1 अरब डॉलर) और 195 अरब रुपए (3 अरब डॉलर) का नुकसान झेला है। स्पेन के अमासियो ऑटेर्गा का नंबर आता है जिन्होने 162 करोड़ रुपए (2.5 अरब डॉलर) खोया है। मेक्सिको के कार्लोस स्लिम को भी इतने का नुकसान हुआ है। चीन के भी अमीरों को 912 अरब रुपए (14 अरब डॉलर) का बट्टा लग चुका है। सबसे अधिक नुकसान अमरीकी धनकुबरों को हुुआ।


इस वजह से हुआ अमीरों को नुकसान

अमीरों की संपत्ति पर इतने बड़े नुकसान का कारण गुरुवार को एसएंडपी 500 इंडेक्स का 1.3 फीसदी टूटना है। जिसके बाद तीन दिनों की कुल गिरावट जुड़कर 3.7 फीसदी हो गई। अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के टे्रड वॉर की धमकी के बाद डी जोन्स पर इंडस्ट्रियल ऐवरेज में 420 अंको की गिरावट देखने को मिला। वहीं दूसरी तरफ फेडरल रिजर्व ग्रुप के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने अनुमान लगाया है कि केन्द्रीय बैंक मौद्रिक नीति को रफ्तार देने के लिए और कठिन कदम उठाने वाली है। जिसके वजह से सोमवार से शुक्रवार तक अमरीकी शेयर बाजार में उठापटक का दौर जारी रहा और इसका नुकसान दुनिया भर के धनकुबेरों का उठाना पड़ा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो