राशन लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी, जल्द कराएं लिंकअप

जिला खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड धारकों को जल्द से जल्द आधार नंबर अपने डिपो होल्डर के पास जमा करने के आदेश दिए

By: युवराज सिंह

Published: 07 Jan 2016, 01:38 PM IST

फरीदाबाद। जिला खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड धारकों को जल्द से जल्द आधार नंबर अपने डिपो होल्डर के पास जमा करने के आदेश दिए हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अगले महीने से आपको राशन मिलना बंद हो सकता है। इसके पीछे कारण फरवरी माह से नए राशन कार्ड बनना बताया जा रहा है। दरअसल डिजिटल इंडिया कैंपन के तहत जिला खाद्य आपूर्ति विभाग जिले के सभी कार्ड धारकों का डाटा ऑनलाइन करने में जुटा है। इसके लिए जिले के सभी डिपो धारक और उपभोक्ताओं का सारा रिकार्ड एकत्रित कर ऑनलाइन किया जा रहा है।

विभाग द्वारा मंगलवार को जिले के सभी डिपो होल्डर व फूड इंस्पेक्टर की बैठक बुलाई गई। बैठक में ऑनलाइन डाटा की प्रगति पर की चर्चा हुई। जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग उपभोक्ताओं से सूचना में आधार कार्ड का यूआईएडी नंबर और बैंक खाते की डिटेल उपभोक्ता से मांग रहा है। जिसे ऑनलाइन प्रोसिजर में फीड किया जा रहा है। इसके माध्यम से सब्सिडी की राशि डायरेक्ट उपभोक्ताओं के खाते में डाली जा सकेगी।

उपभोक्ता कहीं भी बैठकर अपने राशन की डिटेल प्राप्त कर सकता है। इस योजना के लागू होने के बाद अगर कार्ड धारक राशन नहीं लेता हैं या डिपो धारक राशन नहीं देता है तो उनके राशन का उपयोग कालाबाजारी में नहीं हो पाएगा। जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नियंत्रक रामौतार ने बताया कि जिले में कुल 2 लाख 41 हजार कार्ड धारकों को विभाग राशन डिपो के माध्यम से राशन देता है। राशन कार्डों को आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक किया जा रहा है। जो लोग इस प्रक्रिया से छूट जांएगे, फरवरी माह से ऐसे उपभोक्ताओं को राशन मिलना बंद हो सकता है। निदेशालय से भी इसके लिए आदेश जारी हुए है। इसलिए जल्द से जल्द अपना आधार नंबर अपने डिपो पर जमा कराएं।
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned