जून से पहले खरीद लें एसी, टीवी, फ्रिज नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Ashutosh Verma

Publish: May, 18 2018 11:09:28 AM (IST)

Market
जून से पहले खरीद लें एसी, टीवी, फ्रिज नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

यदि आप गर्मी के सीजन में फ्रिज, एसी या कूलर की खरीदारी करना चाहते हैं तो जून से पहले खरीद लें।

नर्इ दिल्ली। गर्मीयों का सीजन अपने चरम पर है आैर आप भी इससे राहत पाने के लिए कर्इ जुगत में लगे होंगे। यदि आप गर्मी के इस सीजन में हो एप्लायंस जैसे फ्रिज, एसी या कूलर खरीदना चाहते हैं तो ये आपके काम की खबर है। यदि आप गर्मी के सीजन में फ्रिज, एसी या कूलर की खरीदारी करना चाहते हैं तो जून से पहले खरीद लें। हम आपको एेसा इसलिए कह रहे क्योंकि होम एप्लायंस कंपनियां इनके दाम में 3-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। यहीं नहीं टीवी के भी दाम में बढ़ोतरी की संभावना है। कंपनियों इनके दाम बढ़ाने के लिए कमोडिटी के बढ़ती कीमतें आैर माल ढुलार्इ पहले से महंगा होना वजह बता रही हैं।


तेल के बढ़ते दाम से महंगा हो रहा माल ढुलार्इ

बिक्री की लिहाज से देखें तो कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के लिए ये गर्मी का सीजन कुछ खास नहीं रहा है। इसके बाद ये कंपनियां अब जून से इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है। गौरतलब है पिछले कुछ दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें तेजी से बढ़ रही है। जिसके बाद घरेलू तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ा रही हैं। इस वजह से माल ढुलार्इ भी पहले से बढ़ गया है। इन कंपनियों को इसपर अधिक खर्च बढ़ रहा है आैर इनके प्राॅफिट मार्जिन में कमी हो रही है।


देने पड़ सकते हैं 2 से 3 हजार अधिक

यही नहीं, लगातार डाॅलर के मुकाबले रुपए में भी कमजाेरी देखने को मिल रहा है। इससे कंपनियों के आयात होने वाले कमोडिटी पर एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ रहा है। इन्ही सब कारणों को देखते हुए होम एप्लायंस कंपनियां जून के पहले हफ्ते से एसी, टीवी, फ्रिज, कूलर अादि के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसपर जानकारों का मानना है कि कंपनियां एसी, टीवी, फ्रिज, कूलर के दाम में 3 से 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है। एेसे में यदि आप टीवी, फ्रिज, एसी या कूलर खरीदना चाहते हैं तो जून से पहले खरीद लें। नहीं तो बाद में इनकी खरीदारी पर आपको 2 से 3 हजार रुपए अधिक देने पड़ सकते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned