राजस्थान के बाद अब यह राज्य दे सकते हैं सस्ते पेट्रोल आैर डीजल की सौगात

राजस्थान के बाद अब यह राज्य दे सकते हैं सस्ते पेट्रोल आैर डीजल की सौगात

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 10 2018 01:12:53 PM (IST) बाजार

राजस्थान की सरकार ने पेट्रोल आैर डीजल पर लगने वाले वैट में 4 फीसदी की कटौती करने की घोषणा कर दी है। अब देश के लोगों ने यही कहना शुरू कर दिया है कि देश में चुनाव होते रहें तो अच्छा है।

नर्इ दिल्ली। कुछ महीनों पहले की बात है जब कर्नाटक में चुनाव चल रहे थे, तब देश में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में जबरदस्त राहत दी गर्इ थी। जैसे ही राज्य में कांग्रेस आैर जेडीएस के गठबंधन की सरकार बनी, उसके तुरंत बाद पेट्रोल आैर डीजल के दामों में बढ़ोतरी शुरू हो गर्इ। इससे पहले भी चुनावों के दौरान यही ट्रेंड देखने को मिला था। अब राजस्थान की सरकार ने पेट्रोल आैर डीजल पर लगने वाले वैट में 4 फीसदी की कटौती करने की घोषणा कर दी है। अब देश के लोगों ने यही कहना शुरू कर दिया है कि देश में चुनाव होते रहें तो अच्छा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आने वाले दिनों में किन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं आैर उस दौरान यह राज्य कितने फीसदी तक वैट को कम कर सकते हैं?

मिजोरम में लगता है इतने फीसदी वैट
राजस्थान चुनाव के दौरान देश के नाॅर्थ र्इस्ट राज्य मिजोरम में चुनाव होने वाले हैं। वहां पर अक्टूबर या नवंबर में चुनाव होने की संभावना है। एेसे में वहां पर पेट्रोल आैर डीजल पर लगने वाले वैट को कम किया जा सकता है। बाकी राज्यों के मुकाबले मिजोरम में पेट्रोल आैर डीजल पर लगने वाला वैट कम ही है। मौजूदा समय में मिजोरम राज्य में पेट्रोल पर 18.76 फीसदी आैर डीजल पर 11.46 फीसदी वैट लगाया जाता है। जिसकी वजह से वहां पेट्रोल आैर डीजल की कीमतें क्रमशः 77.82 आैर 71.76 पहुंच चुकी हैं। एेसे में चुनाव के दौरान मिजोरम सरकार पेट्रोल आैर डीजल पर 2.5 से 4 फीसदी तक वैट कम कर सकती है।

मध्यप्रदेश में लगता है 35 फीसदी से ज्यादा वैट
देश में मध्यप्रदेश उन राज्यों में शुमार है, जहां पर पेट्रोल आैर डीजल पर वैट सबसे ज्यादा लिया जाता है। आने वाले महीनों में इस राज्य में चुनाव भी हैं। अगर यहां पर लगने वैट की बात करें तो यहां पर पेट्रोल पर 35.23 फीसदी आैर डीजल पर 22 फीसदी वैट लगता है। मौजूदा समय में राज्य में डीजल के अधिकतम दाम 78.44 रुपए प्रति लीटर आैर 88.26 रुपए प्रति लीटर हैं। एेसे में चुनाव के दौरान राज्य में पेट्रोल आैर डीजल पर 5 फीसदी से 7.5 फीसदी तक दाम कम हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में भी वैट कम नहीं
अब आते हैं छत्तीसगढ़ राज्य में। जब से छत्तीसगढ़ को राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ है, तब से वहां पर रमन सिंह मुख्यमंत्री है। जल्द ही राज्य में चुनाव होने वाले हैं। अगर राज्य में पेट्रोल आैर डीजल पर लगने वाले वैट के आंकड़ों की बात करें तो पेट्रोल पर 27.14 आैर डीजल पर 25.88 फीसदी लगाया जाता है। जिसकी वजह से प्रदेश में पेट्रोल के अधिकतम दाम 83.71 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं डीजल के दाम 81.21 रुपए प्रति लीटर है। एेसे में चुनाव के दौरान राज्य के लोगों को राहत देने के लिए वैट में 5 से 7 फीसदी तक वैट कम कर सकते हैं।

आॅयल कंपनियां भी देगी राहत
चुनाव के दौरान सिर्फ राज्य सरकारें ही नहीं बल्कि आॅयल कंपनियां ही नहीं राहत देंगी। जिस तरह से कर्नाटक चुनाव आैर उससे पहले राज्य के चुनावों में दी थी। यानि देश के किसी भी राज्य में चुनाव होगा, फायदा पूरे देश को होगा। उस दौरान या तो पेट्रोल आैर डीजल की कीमतें कम होंगी या फिर स्थिर रहेंगी। इसलिए आम लोगों की जुबां पर चुनाव अच्छे हैं का जुमला चढ़ गया है।

Ad Block is Banned