त्योहारों में अमेजन देने जा रहा है 22 हजार नई नौकरियां

manish ranjan

Publish: Sep, 12 2017 05:17:00 (IST)

Market
त्योहारों में अमेजन देने जा रहा है 22 हजार नई नौकरियां

अमेजन  के साथ काम करने का मौका। मिल रही है 22000 नई नौकरियां। 

नई दिल्ली। त्योहारों को देखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन देश के कई शहरों में हजारों नई नौकरियां देने जा रही है। दरअसल त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल कई गुना तक बढ़ जाती है। ऐसे में कंपनियों को नए कर्मचारियों की जरुरत होती है। इसी को देखते हुए फेस्टिव सीजन में अच्छी कमाई के लिए अमेजन बैकएंड पर खुद को तैयार कर रही है। कंपनी ने देश के कई शहरों में फुलफिल सेंटर, प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर, डिलिवरी स्टेशन और कस्टमर सर्विस साइट्स तैयार की हैं। अमेजन में काम करने के सबसे ज्यादा मौके देश के बड़े शहरों में मिलेंगे। इसकी वजह यह है कि ई-कॉमर्स कंपनियों की ज्यादातर सेल बड़े शहरों में ही होती है।
इन शहरों में हैं मौके
अमेजन के मुताबिक ये नियुक्तियां मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद समेत देश के कई शहरों के लिए हैं। हालांकि नौकरियों के ये मौके विशेष रूप से फेस्टिव सीजन के लिए हैं, जो अमेजन के देश भर में फैले 41 फुलफिलमेंट सेंटर्स, 15 सॉर्टेशन सेंटर्स और लगभग 150 डिलिवरी स्टेशंस के लिए क्रिएट किए गए हैं। इससे कस्टमर्स को ज्यादा कुशलता से डिलिवरी, उठान, पैकिंग और शिपिंग में मदद मिलेगी।
12 शहरों में हैं अमेजन की पकड़ 
अमेजन की देश के 12 शहरों में 13 कस्टमर सर्विस साइट्स हैं और वे कन्नड़, अंग्रेजी, हिंदी, तमिल व तेलुगु में कस्मटर्स को वॉयस सपोर्ट देती हैं। अमेजन भारत में अपने कस्टमर्स को ईमेल, चैट, सोशल मीडिया फोन जैसे कई माध्यम से ऑर्डर से पहले और बाद में कस्मटर सर्विस देकर सहयोग करती है।
इसके अलावा अभी हाल ही में कंपनी ने अमरीका में अपना दूसरा मुख्यालय खोलने की बात की है। यह मुख्यालय भी सिएटल स्थित उसके मुख्यालय जितना बड़ा होगा। जिसके निर्माण में पांच अरब डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना है। कंपनी का यह मुख्यालय 50,000 बड़े वेतन वाले नौकरियां पैदा करेगा।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned