scriptआम जनता के ही नहीं बल्कि इन अरबपतियों तक के डूबे हजारों करोड़ रुपए, जानिए कैसे | Ambani adani Birla and others looses in stock selloff | Patrika News

आम जनता के ही नहीं बल्कि इन अरबपतियों तक के डूबे हजारों करोड़ रुपए, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2018 08:37:35 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बीते कुछ दिनों में बाजार में भारी बिकवाली के बाद के निवेशकों को ही नहीं बल्कि मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला से लेकर गौतम अडानी तक को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

Billion of India

अापके ही नहीं, इस कारण से भारत के अरबपतियों के भी डूबे हजारों करोड़ रुपए

नर्इ दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतें, रुपए में कमजोरी व वैश्विक बाजार की वजह से घरेलू बाजार में हाहाकार का दौर अभी भी जारी है। सोमवार को भी शेयर बाजार की शुरुआत लाल निशान पर हुर्इ हालांकि बाजार में कुछ समय पर रिकवरी भी देखने को मिली है। बाजार में इस कोहराम से निवेशकों को बड़ा नुकसान तो झेलना ही पड़ा है लेकिन देश के अरबपति भी इससे अछूते नहीं रहे। बीते दिनों में बाजार में बिकवाली से कर्इ बड़ी कंपनियों के कुल बाजार में पूंजीकरण में कमी देखने को मिली है।


मुकेश अंबानी के डूबे 11.2 अरब डाॅलर

तेल से लेकर टेलिकाॅम सेक्टर में अपनी वर्चस्व कायम करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी के पास इस साल 28 अगस्त तक 50.7 अरब डाॅलर की कुल संपत्ति थी। लेकिन ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबकि सोमवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति घटकर 39.5 अरब डाॅलर रह गर्इ है। यानी बीते दस दिनों में बाजार में बिकवाली से मुकेश अंबानी को 11.2 अरब डाॅलर का नुकसान हुआ है। इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज दूसरी सबसे अधिक वैल्यूड स्टाॅक्स लेकिन बीते दिनों कंपनी ने अपनी सारी बढ़त गवां दी है। हालांकि सोमवार को रिलायंस के शेयरों में 5 फीसदी तक की रिकवरी देखने को मिली। दोपहर 1 बजे रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रति शेयरों का भाव 1098 रुपए दर्ज की गर्इ है। मौजूदा साल में रिलायंस इंडस्ट्रीयल इन्फ्रास्ट्रक्चर की कुल मार्केट कैप में 40 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है।


कुमार मंगलम बिड़ला को भी हुआ नुकसान

केवल मुकेश अंबनी ही नहीं बल्कि आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला को भी नुकसान हुआ है। शेयर बाजार में बिकवाली के दौरान आदित्य बिड़ला ग्रुप की छह कंपनियों की कुल मार्केट कैप में 60 हजार करोड़ रुपए की कमी आर्इ है। एक एनालिसिस के मुताबिक, इस साल अबतक आदित्य बिड़ला ग्रुप की आठ में से छह लिस्टेड कंपनियों में 70 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है। वोडाफोन आइडिया को 23,000 करोड़ रुपए, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 16,000 करोड़ रुपए, अल्ट्रा टेक सीमेंट 14,000 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। जनवरी 2018 में कुमार मंगलम बिड़ला की कुल संपत्ति 9.38 अरब डाॅलर थी जो कि सोमवार को घटकर महज 5.91 अरब डाॅलर रह गर्इ है।


आडानी की संपत्ति में भी आर्इ कमी

पोर्ट्स, लाॅजिस्टिक्स, शिपिंग एंड रेल, कोयला खाद्यान आैर मैनेजमेंट से लेकर एनर्जी सेक्टर तक में काम करने वाली अडानी पोर्ट्स को भी झटका लगा है। अडानी समूह की कंपनियों के स्टाॅक्स की बिकवाली से मालिक गौतम अडानी को अब तक 3.8 अरब डाॅलर का नुकसान हो चुका है। जनवरी 2018 में अडानी की कुल संपत्ति 11 अरब डाॅलर थी जो कि घटकर सोमवार को 6.57 अरब डाॅलर हो गर्इ है। कंपनी की टाॅप लिस्टेड कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनाॅमिक जोन, अडानी पावर व अडानी ट्रांसमिशन को अब तक 40,494 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।


इन अरबपतियों काे भी हुआ नुकसान

आयशर मोटर्स के विक्रम लाल को 2.63 अरब डाॅलर का नुकसान हुअा। हालांकि सोमवार को आयशर मोटर्स के शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। विप्रो के अजीम प्रेमजी व आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल, सन फार्मा के दिलीप संघवी को भी करीब 1 से 2 अरब डाॅलर का नुकसान हो चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो