scriptApple को भाया भारत, चीन से समेटेगा दुकान? | Apple liked the growth and market in India, about to stop sell in China? | Patrika News

Apple को भाया भारत, चीन से समेटेगा दुकान?

Published: Jan 29, 2016 12:30:00 pm

Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा, “भारत में ग्रोथ बहुत अच्छी है। ब्रिक्स देशों में यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है”

Apple

Apple

नई दिल्ली। जानी मानी कंपनी एप्पल अब भारत में आईफोन की बिक्री बढ़ाने पर फोकस करेगी। भारत में स्मार्टफोन के बढ़ते बाजार और अमरीका समेत दूसरे बड़े बाजारों में बिक्री घटने के बाद कंपनी ने यह फैसला किया है।

जहां दिसंबर तिमाही में भारत में आईफोन की बिक्री 76% बढ़ी है। वहीं दूसरी ओर दुनियाभर में आईफोन की बिक्री में महज 0.4% इजाफा हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक भारत से रेवेन्यू 38% बढ़ा है जबकि कुल रेवेन्यू में सिर्फ 2% वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि एप्पल ने हाल ही में भारत में रिटेल आउटलेट खोलने का प्रस्ताव भेजा है। 

Apple के सीईओ टिम कुक के मुताबिक, “भारत में ग्रोथ बहुत अच्छी है। ब्रिक्स देशों में यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। चीन और अमेरिका के बाद यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार भी है। भारतीयों की औसत उम्र 27 साल है। देश में आधे से ज्यादा लोग 25 साल से कम के हैं। कंज्यूमर ब्रांड्स के लिए यह बहुत अच्छी बात है। खासकर यह देखते हुए कि लोग सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट चाहते हैं।”

क्या है बाजार का रुख?
सैमसंग 24%
माइक्रोमैक्स 16.7%
इंटेक्स 10.8%
लेनोवो-मोटोरोला 9.5%
लावा 4.7%
एपल 2%

आईडीसी के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत में 21.4% ज्यादा, 2.83 करोड़ फोन बिके। यहां प्रमुख कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी इस प्रकार रही।

चीन में सुस्ती को देखते हुए कंपनी को आगे वहां बिक्री गिरने का अंदेशा है। हालांकि भारत फिलहाल चीन की भरपाई करने की स्थिति में नहीं है। चीन में एपल ने 2015 में हर तिमाही औसतन 1.5 करोड़ ईफोन बेचे। जबकि भारत में यह औसत सिर्फ 4.5 लाख रहा। यानी भारत के मुकाबले चीन का आईफोन बाजार 33 गुना बड़ा है। विशेषज्ञों के मुताबिक भारत में बिकने वाले 70% स्मार्टफोन 10,000 रु. से कम के होते हैं। इसलिए एपल के लिए बहुत गुंजाइश नहीं है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो