FB की JIO में Shopping से Reliance को 81 हजार करोड़ रुपए का Benefit

  • FB-JIO Deal के बाद आज से सुबह से रिलायंस के शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की तेजी
  • आज सुबह रिलांयस का मार्केट 7 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर था, किया 8 लाख करोड़ पार
  • आरआईएल का शेयर दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर 1364.35 रुपए पर कर रहा था कारोबार

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Apr 2020, 02:51 PM IST

नई दिल्ली। वैसे तो कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से अमरीका से लेकर भारत तक में लॉकडाउन चल रहा है। इसी लॉकडाउल के बीच अमरीकी कंपनी फेसबुक ( Facebook ) ने भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) में सबसे बड़ी खरीदारी कर डाली है। करीब 44 हजार करोड़ रुपए की डील की वजह से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) को 81 हजार करोड़ रुपए का बेनिफिट हो गया है। आइए आपको भी बताते हैं कि फेसबुक-जियो डील ( Facebook-Jio Deal ) से रिलायंस को कैसे फायदा हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown के बीच Facebook ने खरीदी Reliance JIO में 10 फीसदी की हिस्सेदारी

रिलायंस के शेयरों में 10 फीसदी की बड़ी तेजी
जैसा कि हर कोई जानता है कि रिलायंस जियो इंफोकॉम मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी है। जिसमें 9.99 फीसदी का स्टेक फेसबुक ने 43,574 करोड़़ रुपए में खरीदा है। इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरो में बड़ तेजी देखने को मिल रही है। दोपहर 2 बजकर 5 मिनट में कंपनी का शेयर प्राइस 10.38 फीसदी यानी 128.30 रुपए प्रति शेयर की बढ़त के साथ 1364.35 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था। जबकि जबकि आज कंपनी के शेयर 1320 रुपए प्रति शेयर पर खुले थे। जबकि मंगजवार को कंपनी के शेयर 1236.05 रुपए प्रति शेयर बाजार पर बंद हुए थे।

यह भी पढ़ेंः- Reliance के दम पर शेयर बाजार में उछाल, सेंसक्स 120 अंकों की बढ़त, निफ्टी 9000 अंकों के पार

कंपनी के मार्केट कैप में जबरदस्त इजाफा
वहीं इस डील की वजह से रिलायंस के शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसकी वह से कंपनी के मार्केट कैप में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। अगर बात आंकड़ों की करें तो मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद कंपनी का मार्केट कैप 7,81,989.11 करोड़ रुपए था। जबकि 2 बजकर 5 मिनट पर कंपनी का मार्केट कैप 8,63,158.33 करोड़ रुपए पर आ गया। अगर दोनों दिनों के अंतर को देखें तो 81,169.22 करोड़ रुपए बन रहा है। कंपनी को इस डील से फायदा ही हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- Gold Rate Today: Margin Call छोड़ निवेशकों ने फिर पकड़ा सोने का हाथ, 45700 के करीब पहुंचे दाम

फेसबुक और जियो डील
माइनॉरिटी इन्वेस्टमेंट के तहत रिलायंस और फेसबुक ने सबसे बड़ी डील को अंजाम दिया है। फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी स्टेक के लिए 43,574 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस डील के बाद जियो की इंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है। जानकारों की मानें तो इस डील से रोजगार पैदा होने के साथ बिजनस बढ़ेगा। रिलायंस के अनुसार रिलायंस जियो के छोटे हिस्से पर किसी टेक कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है। रिलायंस के अनुसार इंडिया के टेक्नोलॉजी सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेश निवेश के तहत अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

कोरोना वायरस coronavirus
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned