बाइडन की बढ़त से अमरीकी बाजारों में उछाल, यूरोपीय बाजारों में भी तेजी

  • डाउ जोंस में देखने को मिल रही है 186 अंकों की तेजी, नैस्डेक में 250 से ज्यादा अंकों की बढ़त
  • बाइडन का प्रभाव यूरोप तक, यूरो स्टॉक्स और डैक्स इंडेक्स में भी देखने को मिल रही है बढ़त

By: Saurabh Sharma

Updated: 04 Nov 2020, 09:01 PM IST

नई दिल्ली। अमरीकी प्रेसीडेंशियल इलेक्शन ऐतिहासिक होने जा रहा है। वैसे दोनों ही पार्टी और उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। वहीं जो बाइडन पूरी तरह से बढ़त बनाए हुए हैं। 238 सीटों से बढ़त बनाए हुए हैं। जिसका असर अमरीकी शेयर बाजार से लेकर यूरोपीय बाजारों पर साफ दिखाई दे रहा है। नतीजों के इंतजार में देरी खुले बाजार शुरूआत से ही तेजी बनाए हुए हैं। नैस्डैक और नैस्डैक और डाउ जोंस दोनों में बड़ी बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज हल्की गिरावट पर है। वहीं बात यूरोपीय बाजारों की करें तो यूरो स्टॉक्स 50 और डैक्स इंडेक्स में तेजी देखने को मिल रही है।

अमरीकी बाजारों में तेज शुरुआत
पहले बात डाउ जोंस की करें तो अमरीकी समय अनुसार सुबह 9 बजकर 54 मिनट पर 264 अंकों की तेजी के साथ 27,744 अंकों पर कारोबार कर रहा था। जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स में सुबह 9 बजकर 40 पर 38 अंकों की तेजी देखने को मिल रही थी। नैस्डैक कंपोजिट 9 बजकर 55 मिनट पर 261 अंकों की बढ़त के साथ 11,422 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज 9 बजकर 42 मिनट पर 5 अंकों की तेजी साथ 12882 अंकों पर कारोबार कर रहा है।

यूरोपीय बाजार में भी बढ़त
अगर बात यूरोपीय बाजारों की करें तो यूरो स्टॉक्स 50 20.56 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं एफटीएसई 100 इंडेक्स में 36 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है। डैक्स इंडेक्स 72 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। जानकारों की माने तो जैसे जैसे अमरीकी प्रेसीडेंशियल के चुनाव के नतीजे साफ होंगे, वैसे-वैसे बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है।

अमरीकी बाजारों में तेजी से सोना सस्ता
वहीं दूसरी ओर अमरीकी बाजारों में तेजी आने से कॉमेक्स पर सोना करीब 11 डॉलर की गिरावट देखने को मिल रही है। शुरूआती कारोबार में सोने 1900 डॉलर के पार चला गया था, लेकिन शेयर बाजार खुलते ही सोने में गिरावट देखने को मिलनी शुरू हो गई है। वहीं दूसरी ओर चांदी में भी दो फीसदी की गिरावट आ गई है। 23.91 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

क्रूड ऑयल में तेजी
वहीं दूसरी ओर क्रुड ऑयल की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। अमरीकी क्रूड ऑयल 2.50 फीसदी की तेजी के साथ करीब 39 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत की बात करें तो 2.62 फीसदी की तेजी के साथ 41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में और इंजाफा देखने को मिल सकता है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned