scriptबड़ी खबर: एक जुलाई से मिलेगा 13 डिजिट का मोबाइल नंबर, सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम | big news your mobile number will change from 1 July 2018 | Patrika News

बड़ी खबर: एक जुलाई से मिलेगा 13 डिजिट का मोबाइल नंबर, सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2018 03:20:24 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

दूरसंचार विभाग मोबाइल नंबर में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इसके बाद एक जुलाई से देशभर के मोबाइल नंबर बदल जाएंगे।

mobile number

बड़ी खबर: एक जुलाई से मिलेगा 13 डिजिट का मोबाइल नंबर, सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग (डीओटी) अगले महीने से बड़ा बदलाव करने जा रहा है। डीओटी के इस कदम के बाद अगले महीने यानी जुलाई से देशभर के मोबाइल नंबरों में बड़ा बदलाव आ जाएगा। इस समय देशभर में 10 डिजिट के मोबाइल नंबर चलन में हैं, लेकिन डीओटी के इस बदलाव के बाद जुलाई से 13 डिजिट के मोबाइल नंबर मिलेंगे। हालांकि, यह बदलाव केवल नए नंबरों पर ही लागू होगा। इस खास बदलाव को करने का मकसद देश में इंटरनेट आधारित सेवाओं को बढ़ावा देना है।
इसलिए किया जा रहा है ये बड़ा बदलाव

मोबाइल नंबर की डिजिट को बढ़ाकर 13 डिजिट करने के पीछे दूरसंचार विभाग का एक खास मकसद है। दरअसल मशीन से मशीन (M2M) सेवा वाली डिवाइस को इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए एक खास प्रकार के सिम कार्ड की जरूरत पड़ती है। इनके लिए विशेष प्रकार के (M2M) सिम कार्ड प्रयोग किए जाते हैं। यह सिम कार्ड इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर बनाए रखते हैं। इनकी कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाए रखने के लिए दूरसंचार विभाग यह बड़ा बदलाव करने जा रहा है। M2M सेवा देने वाली डिवाइसेज स्मार्टहोम, फ्लीट मैनेजमेंट, ट्रैफिक कंट्रोल, सप्लाई चेन जैसी जगहों पर इस्तेमाल की जाती हैं।
1 जुलाई से मिलेंगे 13 डिजिट वाले नंबर

दूरसंचार विभाग ने M2M सेवा वाले सिम कार्ड को 13 नंबर को करने वाले बदलाव को मंजूरी दे दी है। डीओटी ने 9 फरवरी 2018 को एक पत्र लिखकर सभी विभागों को इस संबंध में जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है। डीओटी के अनुसार एक जुलाई से 13 डिजिट वाले M2M सेवा नंबर आवंटित किए जाएंगे। डीओटी ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को भी 1 जुलाई तक 13 डिजिट वाले नंबर से सभी सेवाओं जोड़ने के लिए कहा गया है।
बदले जाएंगे 10 डिजिट वाले सभी M2M नंबर

डीओटी के इस बदलाव का असर मौजूदा समय में चल रहे 10 डिजिट वाले सभी M2M सेवा नंबरों पर पड़ेगा। इस बदलाव के बाद सभी 10 डिजिट वाले M2M सेवा नंबरों को 13 डिजिट वाले नंबरों में बदला जाएगा। यह काम एक अक्टूबर से शुरू होगा और 31 दिसंबर की पूरा करना होगा। हालांकि डीओटी की ओर से किए जा रहे इस बड़े बदलाव के असर अन्य सेवा वाले नंबरों पर नहीं पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो