scriptसावधान! बोतल बंद पानी नहीं प्लास्टिक पी रहे हैं आप | Bottled water contaminated with Plastic particles | Patrika News

सावधान! बोतल बंद पानी नहीं प्लास्टिक पी रहे हैं आप

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2018 09:20:38 am

Submitted by:

manish ranjan

अमरिका की एक गैर लाभकारी संस्था ओर्ब मीडिया की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इसमें पॉलीप्रोपिलीन और पॉलीथिलीन टेरेफ्थेलेट जैसे तत्व मौजूद रहते हैं।

Bottled water
नर्इ दिल्ली। भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में बोतल बंद पेयजल बनाने वाली कंपनियों के लगभग 150 अरब डॉलर के वार्षिक व्यापार के बावजूद इनमें प्लास्टिक के सूक्ष्म कण और इंसानो के लिए अन्य हानिकारण तत्व मौजूद रहते हैं। अमेरिका की एक गैर लाभकारी संस्था ओर्ब मीडिया की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इसमें पॉलीप्रोपिलीन, नायलॉन और पॉलीथिलीन टेरेफ्थेलेट जैसे तत्व मौजूद रहते हैं।शोध में बताया गया कि जो व्यक्ति एक दिन में एक लीटर बोतल बंद पानी पीता है वह प्रतिवर्ष प्लास्टिक के दस हजार तक सूक्ष्म कण ग्रहण करता है।शोध के दौरान 93 फीसदी नमूनों में प्लास्टिक पाई गई।

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा बोतल बंद पानी का व्यापार

बाजार में 147 अरब डॉलर प्रति वर्ष के व्यापार के साथ यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेय उत्पाद उद्योग है।शोधकर्ता अभी तक हालांकि मानव शरीर पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभावों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं।पांच महाद्वीपों में भारत, ब्राजील, चीन, इंडोनेशिया, केन्या, लेबनान, मेक्सिको, थाईलैंड और अमरिका से 19 स्थानों से नमूने इकट्ठा किए गए।बोतल बंद पानी में प्लास्टिक के अदृश्य कणों को देखने के लिए शोध दल ने विशेष डाई और नीली रोशनी का उपयोग किया। शोध में 100 माइक्रोंस और 6.5 माइक्रोंस के आकार के दूषित कणों की पहचान हुई।
botlled water
बाबा रामदेव भी ला रहे बोतल बंद पानी

योग ?? गुुरु से बिजनेस गुरु बने बाबा रामदेव आैर उनकी कंपनी पतंजलि भी बाजार में बोतल बंद पानी लाने की तैयारी में है। पतंजलि ने इस पैकेज्ड वाॅटर का नाम ‘दिव्यजल’ रखा है। इसके लिए कंपनी ने उत्त्र भारत के कर्इ राज्यों में डिस्ट्रब्यूटर्स तलाश रही है।पत्रिका से अपने विशेष बातचीत में पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारवाला ने बताया कि, पतंजलि पैकेज्ड वाॅटर के लिए फिलहाल उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों जैसे दिल्ली एनसीआर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार आैर झारखंड में डिस्ट्रीब्यूटर्स बनाने जा रही है। इसे आने वाले एक से डेढ़ महीने में पूरा कर दिया जाएगा। एक रिपोर्ट में मुताबिक भारत में बोतल बंद पानी का करोबार सलाना 20-25 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है। एेसे में भारत में मौजूद दूसरे बोतल बंद पानी बेचने वाली कंपनी आैर पतंजलि के लिए आेर्ब मीडिया रिपोर्ट की ये रिपार्ट निश्चित ही एक चिंता का विषय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो