scriptइस साल उच्चतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव, लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी के लिए रहिए तैयार | Brent Crude oil at all time high in 2019 petrol diesel prices may rise | Patrika News

इस साल उच्चतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव, लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी के लिए रहिए तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2019 04:29:52 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

ब्रेंट क्रुड ऑयल का भाव इस साल के उच्चतम स्तर पर पहंच गया।
इस साल अब तक कच्चे तेल की कीमतों में 30 फीसदी तक तेजी।
अमरीकी क्रुड इन्वेन्टरी में हर सप्ताह में हो रहा 25 लाख बैरल का इजाफा।

Crude Oil

इस साल उच्चतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव, लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी के लिए रहिए तैयार

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले पेट्रोल-डीजल आम लोगों का ‘तेल’ निकाल सकता है। मंगलवार ( 9 अप्रैल 2019 ) को कच्चे तेल का भाव 71 डॉलर के स्तर पर पहुंचकर बीते पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया होगा। कच्चे तेल की कीमतों में यह तेजी ओपेक देशों द्वारा तेल उत्पादन की कटौती के बाद लीबिया का तेल स्पलाई कम होने की वजह से हुआ है। वहीं, अमरीका द्वारा ईरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगने के बाद भी कच्चे तेल के बाजार में तेजी देखने को मिली।


वैश्विक मंदी की संभावनाओं के बीच तेल की मांग में कमी के बावजूद भी कीमतों में तेजी

ओपेक देश द्वारा तेल उत्पादन में कटौती के बाद कच्चे ब्रेंट क्रुड ऑयल की कीमतों में इस साल 30 फीसदी तक बढ़त देखने को मिली है। बताते चलें कि वैश्विक स्तर पर आर्थिक मंदी की संभावनाओं के बीच तेल की मांग में कमी आई है। ब्रेंट क्रुड का भाव 71.34 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है जोकि पिछले साल नवंबर माह के बाद उच्चतम स्तर पर है। अमरीकी क्रुड भी नवंबर 2018 के बाद 64.77 डॉलर प्रति बैरल के साथ यह भी उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।


एक दिन में 11 लाख बैरल तेल का उत्पादन करता है लीबिया

कच्चा तेल बाजार विश्लेषकों का मानना है कि लीबिया का तेल उत्पादन और निर्यात से उतनी बड़ी खतरे की स्थिति पैदा नहीं हुई है, लेकिन इस तनाव के बढऩे के साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। लीबिया ओपेक देशों का सदस्य है जोकि एक दिन में करीब 11 लाख बैरल तेल का उत्पादन करता है। दुनिया में एक दिन में उत्पादन का यह एक फीसदी हिस्सा है।


जून माह में होनी है ओपेक देशों की अगली बठक

हाल के दिनों में अमरीकी क्रुड इन्वेन्टरी में इजाफे की वजह से भी कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त रही है। पूर्वानुमान के मुताबिक, अमरीकी क्रुड स्टॉक्स में 25 लाख डॉलर प्रति सप्ताह का इजाफा हुआ है। लगातार तीसरे सप्ताह भी इसमें तेजी रही है। सूत्रों का कहना है कि यदि अमरीकी इन्वेन्टरी स्टॉक्स में कटौती होती है तो इससे ओपेक देश भी आगामी जून माह में होने वाले बैठक में तेल उत्पादन को बढ़ाने का फैसला ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो