scriptBSE सेंसेक्स में बदलाव, विप्रो व अदानी पोर्ट्स को हटाकर इन दो कंपनियों को मिलेगी जगह | BSE sensex rejid wipro and adani ports SEZ to replace these companies | Patrika News

BSE सेंसेक्स में बदलाव, विप्रो व अदानी पोर्ट्स को हटाकर इन दो कंपनियों को मिलेगी जगह

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2018 12:19:06 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

एशिया इंडेक्स ने गुरुवार को जानकारी दी है कि बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में विप्रो व अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनाॅमिक जोन की जगह एचसीएल टेक्नोलाॅजी व बजाज फाइनेंस लेंगी।

नर्इ दिल्ली। एशिया इंडेक्स ने गुरुवार को जानकारी दी है कि बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में विप्रो व अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनाॅमिक जोन की जगह एचसीएल टेक्नोलाॅजी व बजाज फाइनेंस लेंगी। इसके साथ ही एसएंडपी बीएसर्इ 100 इंडेक्स पर भी पावर फाइनेंस काॅर्पोरेशन की जगह एडेलवाइज फाइनेंशिय सर्विसेज लेगी। इंडेक्स प्रोवइडर ने बीएसर्इ 500 व बीएसर्इ 200 इंडेक्स में भी 13 बदलाव करने का फैसला लिया है। ये बदलाव आगामी 24 दिसंबर से प्रभावी होंगे।


इन इंडेक्स में भी होगी बदलाव

बता दें कि एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड एसएंडपी डाआे जोंस इंडिसेज व बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज के साथ 50-50 पार्टनरिशप में है। एसएंडपी बीएसर्इ सेंसेक्स 50 में भारती इंफ्राटेल, ल्युपिन व एचपीसीएल बाहर होंगी। इनकी कंपनियों की जगह बजाज फिनसर्व, ब्रिटानिया व जेएसडब्ल्यू स्टील लेंगी। बीएसर्इ बैंकेक्स से पंजाब नेशनल बैंक को ड्राॅप कर सिटी यूनियन बैंक को लिस्ट किया जाएगा।


गुरुनानक जयंती के अवसर पर बंद है शेयर बाजार

देश के प्रमुख शेयर बाजार गुरु नानक जयंती के मौके पर शुक्रवार को बंद हैं। नियमित कारोबार के लिए शेयर बाजार 26 नवंबर को खुलेंगे। इससे पहले गुरुवार को शेयर बाजार में नियमित कारोबार हुआ। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 218.78 अंकों की गिरावट के साथ 34,981.02 पर और निफ्टी 73.30 अंकों की गिरावट के साथ 10,526.75 पर बंद हुआ। सेंसेक्स सुबह 82.53 अंकों की मजबूती के साथ 35,282.33 पर जबकि निफ्टी 12.6 अंकों की बढ़त के साथ 10,612.65 पर खुला। भारतीय वायदा बाजार में शुक्रवार को दिन का सत्र बंद रहेगा लेकिन शाम के सत्रों में कारोबार जारी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो