script

दिग्गज IT कंपनी Cognizant को Q4 में हुआ 15 फीसदी का नुकसान

Published: May 03, 2019 04:03:31 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आईटी कंपनी कॉग्निजेंट को हुआ नुकसान
चौथी तिमाही में कंपनी का गिरा मुनाफा
कंपनी के मुनाफे में आई 15 फीसदी की गिरावट

cognizent

दिग्गज IT कंपनी Cognizant को Q4 में हुआ 15 फीसदी का नुकसान

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी ( आईटी ) कंपनी कॉग्निजेंट का शुद्ध मुनाफा मार्च में समाप्त तिमाही में 15 फीसदी गिर गया है। कंपनी ने पूरे साल के लिये राजस्व वृद्धि दर का पूर्वानुमान भी घटा दिया है। कंपनी ने कुछ ही महीने पहले इस साल राजस्व में 7-9 फीसदी की दर से वृद्धि का पूर्वानुमान व्यक्त किया था।


पूर्वानुमान में कटौती के कारण घटा मुनाफा

आपको बता दें कि कंपनी ने स्थिर मुद्रा के आधार पर यह पूर्वानुमान घटाकर 3.6-5.1 फीसदी कर दिया है। कंपनी जनवरी से दिसंबर वित्त वर्ष का अनुसरण करती है। कंपनी ने पहली तिमाही में खराब प्रदर्शन तथा वित्तीय सेवाओं एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में धीमी वृद्धि की आशंका को पूर्वानुमान में कटौती के लिए जिम्मेदार बताया है।


ये भी पढ़ें: कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में की कटौती, ग्राहकों को अब सस्ते में मिलेगा लोन


पिछले साल की तुलना में हुआ कम

आलोच्य तिमाही के दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा साल भर पहले के 52 लाख डॉलर से 15 फीसदी कम होकर 44.10 लाख डॉलर पर आ गया है। हालांकि इस दौरान कंपनी की कुल आय 5.1 फीसदी (स्थिर मुद्रा के आधार पर 6.80 फीसदी) बढ़कर 4.11 अरब डॉलर पर पहुंच गई।


कंपनी के CEO ने दी जानकारी

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा कि तिमाही में कॉग्निजेंट की वृद्धि तथा प्रदर्शन से आगे सुधार की संभावना बनती है। कंपनी ने दूसरी तिमाही में राजस्व 3.9-4.9 फीसदी की दर से बढ़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो