घर बैठे करें ठगी की शिकायत, हर्जाना भी मिलेगा जल्द

उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों के दिन जल्द लदने वाले हैं। सरकार मानसून सत्र में आम लोगों के हितों की रक्षा के लिए नया बिल लाने की तैयारी में है।

नई दिल्ली। उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों के दिन जल्द लदने वाले हैं। सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए जल्द ही बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार अभी चल रहे मानसून में आम लोगों के हितों की रक्षा के लिए नया बिल लाने की तैयारी में है। इस नए बिल में अमरीका के तर्ज पर एक ऐसी एजेंसी का गठन करने की योजना है जो देश के हर कंज्यूमर के अधिकार का ख्याल रखेगी। जरूरत पड़ने पर ये एजेंसी कंज्यूमर के साथ ठगी करने वाली कंपनी पर जुर्माने के साथ-साथ कंपनी को समान बजार से वापस करने का फरमान सुनाएगी। वर्तमान में उपभोक्ताओं के अधिकार के लिए जो कानून है वह 1986 का है जो मौजूदा समय के लिए फिट नहीं है। 

अनिल कपूर ने पत्रिका को बताया उनकी फिल्म Mr. INDIA से जुड़ा एक ऐसा राज़ जो आपको गूगल पर भी नहीं मिलेगा, देखें वीडियो-
नए बिल में बड़े बदलाव की तैयारी
नया बिल का प्रारूप 2015 में तैयार किया गया था। इसके बाद इसे खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों की स्टैंडिंग कमेटि के पास भेज दिया गया। उम्मीद है कि इस बिल को मौजूदा सत्र में लोकसभा में पास कर दिया जाएगा। नए बिल में  अमरीकी तर्ज पर एक ऐसी एजेंसी का गठन करने की योजना है जो देश के हर कंज्यूमर के अधिकार का ख्याल रखेगी।

जल्द मिलेगा हर्जाना
मान लीजिए कि आप कोई पैकेज फूड लेकर आते हैं और वे पैकेट 100 अन्य लोगों ने भी खरीदा है और वो फूड खाने से लोग बीमार हो गए हैं लेकिन केवल एक ही व्यक्ति ने शिकायत की है तो अन्य प्रभावित 99 ग्राहकों को मुआवजा मिलेगा। 

consumer fraud के लिए चित्र परिणाम

ऑनलाइन दर्ज होगी शिकायत 
नए कानून में अहम बदलाव किया गया जिसके तहत कंज्यूमर शिकायत ऑनलाइन या फिर अपने स्थानीय उपभोक्ता अदालत में कर सकता है। जबकि, मौजूदा कानून में कानूनी कार्रवाई केवल लेनदेन वाले स्थान पर कर सकता है।

e commerce के लिए चित्र परिणाम

ई-कॉमर्स सेक्टर भी होगा शामिल
नए कानून में ई कॉमर्स भी शामिल होगा।मौजूदा वक्त में एक उपभोक्ता विक्रेगता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई केवल लेनदेन वाले स्थान पर कर सकता है। नया कानून मैन्युफैक्चरर्स के अलावा उत्पाद का प्रचार करने वालों को भी जवाबदेह बनाएगा। ऐसे में अगर कोई सेलिबे्रटी गलत प्रचार करता है तो वह भी जिम्मेदार मना जाएगा।
Show More
ललित fulara
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned