कोरोना लॉकडाउन के बीच आलू-प्याज सस्ता, टमाटर में देखने को मिली बड़ी तेजी

  • जल्द खराब होने वाली सब्जियों में देखने को मिल रही है तेजी
  • उत्तर भारत की सबसे बड़ी मंडी में टमारट का थोक भाव बढ़ा
  • आलू और प्याज की कीमत में पिछले सप्ताह के मुकाबले गिरावट

By: Saurabh Sharma

Updated: 09 Apr 2020, 07:33 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच सब्जियों की कीमतों में तेजी और नरमी का गजब कांबीनेशन देखने को मिल रहा है। बीते एक सप्ताह में उन सब्जियों की कीमत में तेजी देखने को मिली है जिनके जल्दी खराब होने के चांस ज्यादा होते हैं। वहीं दूसरी ओर कई दिनों तक चलने वाली सब्जियों की कीमतों में नरमी देखने को मिली है। देश की सबसे बड़ी मंडियों में से एक आजादपुर मंडी में उन्हीं सब्जियों की आवक ज्यादा हो रही है जो ज्यादा दिनों तक सहेजी जा सके। वास्तव में लॉकडाउन के कारण सब्जियों की आवक में काफी देरी हो रही है। ऐसे में जल्द खराब होने वाली सब्जियों की आवक में कमी देखने को मिली है। जिसकी वजह से थोक मंडियों और बाजारों में ऐसी सब्जियों की कीमतों में गर्मी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- ILO का अनुमान, कोरोना की वजह से भारत में 40 करोड़ लोगों की खतरे में नौकरी

टमाटर की कीमत में इजाफा
उत्तर भारत की सबसे बड़ी सब्जी मंडी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में बुधवार को टमाटर का थोक भाव 10 से 22 रुपए प्रति किलो था, जबकि पिछले स्पताह बुधवार को टमाटर का भाव मंडी में 4से 16 रुपए प्रति किलो था। महज एक सप्ताह में टमाटर के थोक भाव में छह रुपए प्रति किलो का इजाफा आवक में कमी की वजह से आई है। कारोबारियों के अनुसार, टमाटर की आवक घटने के कारण दाम बढ़ा है। आजादपुर कृषि उत्पाद विपणन समिति यानी एपीएमसी से प्राप्त आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को मंडी में टमाटर की आवक 276.8 टन थी जबकि पिछले बुधवार को 777.8 टन थी।

यह भी पढ़ेंः- शुरुआती गिरावट के बाद संभला बाजार, फार्मा सेक्टर में बड़ा उछाल, गेल में 10 फीसदी का उछाल

आलू और प्याज की कीमतों में नरमी
वहीं बात आलू और प्याज की करें तो आवक बढऩे की वजह से इनकी कीमतों में थोड़ी नरमी आई है। आजादपुर एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, बुधवार को आलू का थोक भाव 8-18 रुपए प्रति किलो जबकि प्याज का भाव 5-16.50 रुपए प्रति किलो था। वहीं, पिछले बुधवार को आलू का थोक भाव 8-19 रुपए जबकि प्याज का 5-17.50 रुपए प्रति किलो था। इस प्रकार आलू और प्याज के दाम में बीते एक सप्ताह के मुकाबले एक रुपया प्रति किलो की नरमी आई है। आलू और प्याज के दाम में नरमी की वजह आवक में वृद्धि है। आलू की आवक बुधवार को 688.7 टन और प्याज की 688.5 टन थी जबकि बीते बुधवार को आलू और प्याज की आवक क्रमश: 451.9 टन 516.4 टन थी।

यह भी पढ़ेंः- प्रोडक्शन कट की खबरों के बीच अमरीकी तेल में 6 फीसदी का उछाल

आखिर क्यों?
कारोबारियों की मानें तो आलू और प्याज जल्दी खराब नहीं होने वाली सब्जी है। इन दोनों ही सब्जियों को कई दिनों तक स्टोरेज किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर ओर टमाटर को ज्यादा दिनों तक स्टोरेज करके नहीं रखा जा सकता है, इसलिए इसकी आवक कम रहती है। एक कारोबारी ने बताया कि मंडी में उठाव कम है इसलिए आढ़ती खराब होने वाली सब्जियां ज्यादा नहीं मंगाते हैं। जिसकी वजह से कीमतों में इस तरह का फ्रैक्शन देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में इस तरह की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned