CPAI ने डेरिवेटिव मार्केट पर खास इवेंट का किया आयोजन, इन बातों पर की चर्चा

कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (सीपीएआर्इ) ने कमोडिटी डेरिवेटिव मार्केट में पर 'काॅम्पलेक्सीटी आॅफ सिम्प्लीसीटी' इवेंट काे आॅर्गेनाइज्ड किया था।

By: manish ranjan

Updated: 14 Nov 2018, 05:11 PM IST

नर्इ दिल्ली। कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (सीपीएआर्इ) ने कमोडिटी डेरिवेटिव मार्केट में पर 'काॅम्पलेक्सीटी आॅफ सिम्प्लीसीटी' इवेंट काे आॅर्गेनाइज्ड किया था। इस इवेंट में कमाोडिटी मार्केट के लिए डाटा मैनेजमेंट, आर्इटी सपोर्ट व सिस्टम जैसे आर्इटी साॅल्युशंस को लेकर खासतौर पर बात किया गया। वरिष्ठ लोगों ने हेजिंग सिस्टम आैर अप्रवासी भारतीयों द्वारा घरेलू बाजार में निवेश को लेकर चर्चा हुर्इ।

CPAI

ये रहे प्रमुख वक्ता

सीपीएआर्इ ने ये इवेंट एचपी के तात्वाधान में किया गया जहां कर्इ प्रमुख वक्ताआें में सेबी के शरद शर्मा, एमसीएक्स के सीर्इआे व एमडी मुरूगंक एम परंजपे, बीएसर्इ के सीर्इआ व एमडी अाशीष चाैहान कर्इ प्रमुख वक्ताआें ने संबोधित किया। इस कार्यक्रम में डिपार्टमेंट आॅफ इकोनाॅमिक अफेयर्स के ज्वाइंट सेक्रेटरी आनंद माेहन बजाज मुख्य अतिथि थे।

 

CPAI

गौरतलब है कि कमोडिटी बाजार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस साल जून में कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CPAI) की ओर से इस बार भी छठे इंटरनेशलन कन्वेंशन का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में कन्वेंशन का मुख्य विषय 'कमोडिटी बाजार-विजन2020' रखा गया है। दिनभर चलने वाले इस कन्वेंशन में स्पॉट और बाजार का एकीकरण कर कमोडिटी बाजार को डिजिटलीकरण करने पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा नए उत्पादों की भूमिका और एकीकृत एक्सचेंजों के विकास पर भी चर्चा होगी।

 

CPAI

कैसे करते हैं कमोडिटी माकैसे करते हैं कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंगर्केट में ट्रेडिंग

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। इस अकाउंट के जरिए ही आप कमोडिटी एक्सचेंज में किसी सौदे की खरीद या बिक्री कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह ट्रेडिंग खुलवाते समय जिस ब्रोकर के यहां ट्रेडिंग अकाउंट खोल रहे हैं, वह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) और नेशनल डेरेवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईक्स) का सदस्य जरूर हो। साथ ही बाज़ार में इस ब्रोकर की ठीक-ठीक पहचान हो। इसके लिए आप इन दोनों एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाकर इन ब्रोकर्स के बारे जानकारी जुटा सकते हैं।

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned