scriptसितंबर माह में खुदरा महंगार्इ दर बढ़कर 3.77 फीसदी रही, आर्इआर्इपी तीन माह के न्यूनतम स्तर पर | CPI for september months and IIP for August data is released on friday | Patrika News

सितंबर माह में खुदरा महंगार्इ दर बढ़कर 3.77 फीसदी रही, आर्इआर्इपी तीन माह के न्यूनतम स्तर पर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2018 08:58:44 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सितंबर माह में खुदरा मुद्रास्फिति दर 3.6 फीसदी से बढ़कर 3.77 फीसदी रही। जबकि अगस्त माह के लिए आर्इआर्इपी बीते तीन माह में न्यूनतम स्तर पर पहुंचते हुए 4.30 फीसदी ही रही है।

CPI

सितंबर माह में खुदरा महंगार्इ दर 3.77 फीसदी रहा, आर्इआर्इपी तीन माह के न्यूनतम स्तर पर

नर्इ दिल्ली। आज (शुक्रवार) सितंबर माह का कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआर्इ) अौर अगस्त माह के लिए इंडिस्ट्रियल इंडेक्स आॅफ प्रोडक्शन (आर्इआर्इपी) के अांकड़े जारी कर दिया गया है। सांख्यिकी विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ो के मुताबिक सितंबर माह में खुदरा महंगार्इ दर 3.6 फीसदी से बढ़कर 3.77 फीसदी रही है। खाने की वस्तुआें व र्इंधन की दरो में ये बढ़ोतरी के बाद ये इजाफा देखने को मिला है। वहीं फैक्ट्री आउटपुट मापने के लिए प्रयोग किए जाने वाले आर्इआर्इपी के आंकड़े भी जारी हो चुके हैं। अग्स्त माह के लिए आर्इआर्इपी बीते तीन माह में न्यूनतम स्तर पर पहुंचते हुए 4.30 फीसदी हो गर्इ है। गत मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा था कि भारत को अपने मौद्रिक नीतियों को अौर कड़ी करने का आवश्यकता है क्योंकि महंगार्इ दर बढ़ने की उम्मीद है। खाद्य मुद्रास्फिति में गिरावट की वजह से खुदरा महंगार्इ दर में भी गिरावट देखने को मिली है।

https://twitter.com/ANI/status/1050722688665378816?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो