script

5 रुपए तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, क्रूड ऑयल की कीमतें भी हो सकती हैं 100 रुपए के पार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2019 05:44:04 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

ड्रोन हमले के बाद बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
इस हमले के बाद 50 फीसदी घटा तेल का उत्पादन

maths.jpg

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दाम में हर रोज बदलाव होते है, लेकिन ये बदलाव कुछ पैसों की होती है। लेकिन अब कुछ ऐसा हुआ है जिसकी वजह से जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3 से 5 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। दरअसल सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल उत्पादन करने वाली कंपनी सऊदी अरामको में ड्रोन हमला हुआ था, जिसकी वजह से वहां पर पेट्रोल का उत्पादन पहले की तुलना में आधा रह गया है।


अजय केडिया ने कहा बढ़ सकते हैं दाम

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने पत्रिका.कॉम को जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को अरामको प्लांट पर हुए ड्रोन हमले के बाद भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल अगले 15 दिन में 5 से 7 रुपये प्रति लीटर महंगा हो सकता है। आज यानी सोमवार को भी ब्रेंट क्रूड की कीमतों में करीब 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। इस बढ़ोत्तरी के बाद आज ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 70 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।


ये भी पढ़ें: कच्चे तेल में तेजी से मंद पड़ी रुपए की चाल, डॉलर के मुकाबले 1 फीसदी टूटा


अनुज गुप्ता ने दी जानकारी

एंजल ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट ( कमोडिटी ) अनुज गुप्ता ने पत्रिका.डॉट से बातचीत में बताया कि अगर सऊदी अरामको में तेल उत्पादन के यही हालात रहते हैं तो आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में इजाफा होना आम बात है औऱ यह इजाफा लंबे समय तक बना रह सकता है। इसका सीधा असर भारतीय और इंटरनेशनल मार्केट में देखने को मिलेगा। वहीं, रॉयटर्स की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार अगर सऊदी अरब में आने वाले 30 दिनों में स्थिति सामान्य नहीं हो पाई तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के भी पार पहुंच सकती है।


आज भी बढ़े कच्चे तेल के दाम

शनिवार को हुए हमले का असर सीधा भारतीय तेल बाजार पर देखने को मिल रहा है। यदि कच्चे तेल के दाम में आगे भी इसी तरह की बढ़ोत्तरी रही तो भारतीय बाजार के लिए काफी मुश्किलें खड़ीं हो सकती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि अभी तक तेल की सप्लाई में किसी भी तरह की कटौती की बात सामने नहीं आई है।


ये भी पढ़ें: देश के लोगों को मिली थोक महंगाई दर से राहत, 1.08 फीसदी पर बरकरार


50 फीसदी घटा उत्पादन

इस हमले से सऊदी अरब में कच्चे तेल का उत्पादन 50 फीसदी घट गया है। हमले से पहले सऊदी अरब करीब 100 लाख बैरल प्रति दिन उत्पादन कर रहा था। अब यह घटकर 50 लाख बैरल रह गया है। इस वजह से सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का रेट बढ़ा। उत्पादन घटने के कारण आज कच्चे तेल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो