scriptकच्चे तेल की कीमतों में फिर लौटी तेजी, 2 दिनों तक रही थी नरमी | Crude oil price accelerates after weakeing for 2 days | Patrika News

कच्चे तेल की कीमतों में फिर लौटी तेजी, 2 दिनों तक रही थी नरमी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2019 08:42:54 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार सुस्त पड़ने की आशंकाओं से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने के बाद फिर तेजी लौटी है। विदेशी बाजार से मिले संकेतों से गुरुवार को घरेलू वायदा बाजार में भी कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख रहा।

Crude Oil

कच्चे तेल की कीमतों में फिर लौटी तेजी, 2 दिनों तक रही थी नरमी

नई दिल्ली। वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार सुस्त पड़ने की आशंकाओं से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने के बाद फिर तेजी लौटी है। विदेशी बाजार से मिले संकेतों से गुरुवार को घरेलू वायदा बाजार में भी कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख रहा। मल्टी कमोडिटीएक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कच्चे तेल का फरवरी एक्सपायरी अनुबंध दोहपर बाद 15.31 बजे पिछले सत्र के मुकाबले 28 रुपये यानी 0.75 की बढ़त के साथ 3,769 रुपये प्रति बैरल पर बना हुआ था। इससे पहले 3,726 और 3,777 रुपये प्रति बैरल के बीच कारोबार हुआ।


दो दिनों तक रही थी नरमी

एमसीएक्स पर मंगलवार को कच्चे तेल के दाम में तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर कच्चे तेल के मार्च डिलीवरी अनुबंध में नौ सेंट यानी 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 61.23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले 61.38 डॉलर से लेकर 60.55 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार हुआ। न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर कच्चे तेल के मार्च डिलीवरी अनुबंध में 15 सेंट यानी 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 52.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। इससे पहले 52.88 डॉलर और 52.13 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार हुआ।

 

वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने से आर्इ थी नरमी

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (ऊर्जा व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने की आशंकाओं से पिछले सत्रों में कच्चे तेल के दाम पर दबाव दिखा क्योंकि इससे तेल की खपत मांग में कमी आ सकती है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार पिछले सप्ताह 66 लाख बैरल बढ़कर 44.36 करोड़ बैरल हो गया है, जिससे कीमतों पद दबाव बना रहा। गुरुवार को हालांकि एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कच्चे तेल के आंकड़े जारी होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव की दिशा तय होगी।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो