scriptअमरीका-चीन के बीच ट्रेड वार खत्म होने से कच्चे तेल की कीमतों में आर्इ तेजी, बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव | Crude Oil price increases amidst truce on trade war Oil price may rise | Patrika News

अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वार खत्म होने से कच्चे तेल की कीमतों में आर्इ तेजी, बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2018 03:47:14 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अमरीका चीन के बीच व्यापारिक युद्ध विराम से सोमवार को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजारों में कच्चे तेल के दाम में जोरदार तेजी आई।

Crude Oil

अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वार खत्म होने से कच्चे तेल की कीमतों में आर्इ तेजी, बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव

नई दिल्ली। अमरीका चीन के बीच व्यापारिक युद्ध विराम से सोमवार को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजारों में कच्चे तेल के दाम में जोरदार तेजी आई। उधर, तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक की इस सप्ताह होने वाली बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करने की संभावनाओं से भी कीमतों को बल मिला है। कच्चे तेल की कीमतों में इस तेजी से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के भाव में भी तेजी आ सकती है।


घरेलू वायदा बाजार में पांच फीसदी की तेजी

घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर कच्चे तेल के सौदों में पांच फीसदी से ज्यादा उछाल आया है। दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध दोपहर करीब 12.15 बजे 189 रुपये यानी 5.29 फीसदी की तेजी के साथ 3,765 रुपये प्रति बैरल पर बना हुआ था। इससे पहले दिसंबर अनुबंध में 3,779 रुपये प्रति बैरल तक का उछाल आया। कच्चे तेल के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में 183 रुपये यानी 5.07 फीसदी की तेजी के साथ 3,789 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में भी तेजी

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी वायदा अनुबंध में 2.66 डॉलर यानी 4.47 फीसदी की तेजी के साथ 62.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। हालांकि इससे पहले दैनिक कारोबार में ब्रेंट क्रूड के भाव में 62.59 डॉलर प्रति बैरल का उपरी स्तर रहा। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में 2.53 डॉलर यानी 4.97 फीसदी की तेजी के साथ 53.46 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान भाव में 53.84 डॉलर प्रति बैरल तक का उछाल आया।


आेपेक बैठक के बाद पता चलेगा कच्चे तेल की कीमतों में कितनी आएगी तेजी

एंजेल ब्रोकिंग हाउस के ऊर्जा विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि अमरीका और चीन के बीच बहरहाल व्यापारिक तनाव कम होने से कच्चा तेल समेत अन्य कई कमोडिटी में तेजी का रुख देखने को मिल रहा है, लेकिन कच्चे तेल की यह तेजी आगे भी बनी तक बनी रहेगी या नहीं यह छह दिसंबर को वियना में होने वाली ओपेक की बैठक पर निर्भर करेगी। उन्होंने कहा कि दरअसल, इस बात की संभावना है कि ओपेक की आगामी बैठक में तेल के उत्पादन में कटौती करने पर फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि तेल ओपेक द्वारा तेल के उत्पादन में कटौती किए जाने का फैसला लिए जाने पर कीमतों में आगे तेजी आ सकती है। अमरीका और चीन ने अर्जेंटीन की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 की बैठक के समापन पर रविवार को इस बात पर आपसी सहमति जताई कि वे आगामी 90 दिनों तक कोई नया आयात शुल्क नहीं लगाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो