scriptट्रंप के एक ट्वीट ने भारत में महंगा किया क्रूड ऑयल, एक दिन में ऐतिहासिक 27 फीसदी बढ़े दाम | Crude oil prices historical jumped after donald trumps tweet in india | Patrika News

ट्रंप के एक ट्वीट ने भारत में महंगा किया क्रूड ऑयल, एक दिन में ऐतिहासिक 27 फीसदी बढ़े दाम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2020 08:17:40 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत का वायदा बाजार बंद होने तक क्रूड ऑयल के दाम 2000 रुपए प्रति बैरल के पार
गुरुवार को इंटरनेशनल मार्केट में देखने को मिली 25 फीसदी तक की ऐतिहासिक बढ़त

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब भी ट्वीट करते हैं, तब-तब शेयर बाजार और वायदा बाजार में उथल उथल देखने को मिलती है। इस बार डोनाल्ड ट्रंप की ओर से क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन को लेकर ट्वीट किया है। जिसके बाद से लगातार दो दिनों से इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। गुरुवार को तो इंटरनेशल मार्केट में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं बात भारत की करें तो ट्रंप की एक ट्वीट की वजह से भारत में क्रूड ऑयल के दाम में एक दिन की ऐतिहासिक बढ़त देखने को मिली है। बाजार बंद होने तक क्रूड ऑयल के दाम 2000 रुपए प्रति बैरल से ज्यादा हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस और रुपए में ऐतिहासिक गिरावट से शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स 674 अंक लुढ़का, निफ्टी में 180 अंकों की गिरावट

भारत में क्रूड ऑयल के दाम में ऐतिहासिक बढ़त
आज भारत के वायदा बाजार में क्रूड ऑयल के दाम में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है। शाम पांच बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के बंद होने के बाद क्रूड ऑयल के दाम 26.59 फीसदी यानी 431 रुपए प्रति बैरल की बढ़ोतरी के साथ 2052 रुपए प्रति बैरल हो गए हैं। केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट की वजह भारतीय वायदा बाजार में क्रूड ऑयल के दाम में एक दिन की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली है। आज तक वायदा बाजार में क्रूड ऑयल के दाम में इतनी बड़ी तेजी देखने को नहीं मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: भारत को रोजाना 35 हजार करोड़ का नुकसान का अनुमान

आज क्रूड ऑयल के दाम में देखने को मिल रही बढ़त
वहीं बात इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो मौजूदा समय में क्रूड ऑयल के दाम में करीब 9 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड का जून अनुबंध करीब 9 फीसदी की बढ़त के साथ 32.61 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं। जबकि गुरुवार को क्रूड ऑयल के दाम 36.29 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए थे। उसके बाद शुक्रवार सुबह के सत्र में ब्रेंट क्रूड ऑयल गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। उसके बाद दोपहर से तेजी देखने को मिल रही है। वहीं बात अमरीकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मई अनुबंध की बात करें तो मौजूदा समय में करीब 5 फीसदी की बढ़त के साथ 26.55 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना से लड़ने को विश्व बैंक ने भारत को दी पाकिस्तान से पांच गुना ज्यादा रकम

6 अप्रैल को होगी ओपेक की बैठक
ओपेक और रूस की अगुवाई वाले दूसरे क्रूड ऑयल उत्पादक देशों के समूह की बैठक सोमवार यानी छह अप्रैल को होगी। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। दुनिया के प्रमुख कच्चे तेल के उत्पादक सऊदी अरब ने गुरुवार को ओपेक तथा अन्य प्रमुख तेल निर्यातक देशों की बैठक बुलाने का आह्वान कर सभी को हैरान कर दिय थाा। रूस के साथ कीमत युद्ध के बीच घटाने की होड़ में लगे सऊदी अरब ने अब कहा है कि वह वह कच्चे तेल के बाजार में स्थिरता लाना चाहता है।

कुछ ऐसा था ट्रंप का ट्वीट
ट्रंप की मध्यस्थता से सऊदी अरब और रूस के बीच प्राइस वॉर खत्म होने की उम्मीद जग गई है। ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि मैंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से बात की है। मुझसे चर्चा के बाद क्राउन प्रिंस ने रूस के राष्ट्रपति पुतीन से बात की है। मुझे उम्मीद है कि दोनों देश 1 करोड़ बैरल क्रूड प्रोडक्शन घटाएंगे। अगर ऐसा होता है तो ये ऑयल-गैस इंडस्टी के लिए अच्छा होगा।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown के बीच ADB का अनुमान, वित्त वर्ष 2021 में 4 फीसदी रह सकती है GDP Growth

क्या कहते हैं जानकार
एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी एंड रिसर्च अनुज गुप्ता ने कहा कि ट्रंप ने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर सउदी और रूस से बात करने का जिक्र अपने बयान में किया है, लेकिन उन्होंने खुद अमरीका में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर कुछ नहीं कहा है, इससे तेल बाजार को रूस और सउदी के बीच उत्पादन कटौती को लेकर समझौता होने पर संदेह को है। इसी वजह से सुबह के सत्र में तेल के दाम में कटौती देखने को मिली। उसके बाद दोबारा से दाम बढ़े हैं। वहीं डॉलर भी कच्चे तेल के दाम को सपोर्ट कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो